कृषि

फसल अवशेषों के प्रबंधन से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श

फसल अवशेषों के प्रबंधन से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री राधा मोहन सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में फसल अवशेषों के प्रबंधन और पराली को जलाने से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया और श्री राधा मोहन सिंह ने मंत्रालय एवं राज्‍य सरकारों के अधिकारियों को बड़े पैमाने पर फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु आवश्‍यक कदम उठाने के निर्देश दिये।

मंत्री ने इस बात पर भी विशेष जोर दिया कि राज्‍य सरकारों को पराली के प्रबंधन पर व्‍यापक जन जागरूकता सुनिश्चित करनी चाहिए और बड़ी संख्‍या में कस्टम हायरिंग केंद्र सृजित किये जाने चाहिए, जिनमें फसल अवशेषों के प्रबंधन से जुड़ी मशीनों को भी शामिल किया जाता है।

कृषि राज्‍य मंत्री श्री एस. एस.अहलूवालिया समेत कृषि विभाग में सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अपर सचिव, केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष, आईसीएआर के उप महानिदेशक और पंजाब, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के राज्‍य कृषि विभागों के प्रतिनिधिगण बैठक में मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close