कृषि

मंत्री ने एनसीडीसी के अच्छे प्रदर्शन की सराहना की

केन्‍द्रीय कृषि‍ एवं कि‍सान कल्‍याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने राष्‍ट्रीय सहकारी वि‍कास नि‍गम की बुधवार को आयोजित 78वीं समान्य बैठक में अपने संबोधन में एनसीडीसी द्वारा वित्त वर्ष 2014-2015 में अच्छे प्रदर्शन की सराहना की।

एनसीडीसी तथा इसके अधि‍कारि‍यों की टीम को वि‍त्‍तीय वर्ष 2014-15 में उनके उत्‍कृष्‍ट कार्यनिष्‍पादन के लि‍ए मैं बधाई देना चाहूंगा। ‍वि‍त्‍तीय वर्ष 2014-15 के दौरान 7160 करोड़ रूपये की स्‍वीकृति‍यां की गईं एवं संवि‍तरण 5736 करोड़ रुपये का रहा, जो कि ‍4800 करोड़ रूपये संवि‍तरण (Disbursement) लक्ष्‍य से अधि‍क है।

एनसीडीसी को 169.30 करोड़ रुपये का लाभ प्राप्‍त हुआ । नि‍गम का नेट एनपीए शून्‍य रहा और वसूली दर 99.89% रही।

इस अवसर पर कई सहकारी नेता जैसे एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव, शिवाजी राव समेत मंत्रालय के अधिकारियों और एनसीडीसी की प्रबंध निदेशक समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर सिंह ने कहा कि देश कृषि ‍उत्‍पादों का अग्रणी उत्‍पादक है तथा कृषि‍, नि‍रंतर रूप से, भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आधार बनी हुई है। यद्यपि ‍‍बढ़ी हुई उत्‍पादकता जीवंत कृषि ‍क्षेत्र का एक आवश्‍यक घटक है, परन्‍तु फसल कटाई उपरांत प्रबंधन में सुधार तथा प्रसंस्‍करण, कृषि‍ उत्‍पाद मूल्‍य संवर्धन, क्षति‍ में कमी तथा बाजार में बेहतर गुणवत्‍ता युक्‍त उत्‍पाद पहुंचाने हेतु आवश्‍यक है ।

हमारा इस संबंध में कृषि‍ सहकारि‍ताओं की भूमि‍का बहुत महत्‍वपूर्ण है । नि‍गम, कृषकों तथा ग्रामीण जनसाधारण के व्‍यापक हि‍त में सहकारि‍ताओं के वि‍कास को आगे बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमि‍का नि‍भा रहा है और आगे भी नि‍भाता रहेगा, उन्होंने जोड़ा।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close