उर्वरक

उर्वरक: पीएमओ ने मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी

यह देखते हुए कि देश को आवश्यक उर्वरक की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, भारत सरकार इस मुद्दे पर काफी चिंतित है। सरकार सोच रही है अगर कृषि क्षेत्र पीछे रह जाएगा तो देश के लिए तेजी से आर्थिक विकास करना असंभव हो जाएगा।

इस संदर्भ में हाल ही में उर्वरक दृश्य की मरम्मत के लिए सरकार ने उच्चतम स्तर पर कई कदम उठाए है, पीएमओ तमाम बीमार यूरिया संयंत्र के पुनरुद्धार और नए यूरिया निवेश नीति के बारे में जानकारी हासिल करने की इच्छा व्यक्त की है।

पीएमओ  विदेश में उर्वरक की संपत्ति में निवेश के बारे में क्या किया जा रहा है उसके बारे में भी जानना चाहता हैं।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि पीएमओ ने उर्वरक मंत्रालय से साफ शब्दों में कहा  है कि मंत्रालय द्वारा उठाए जा रहे निर्णयों के बारे में उससे जानकारी मिलती रहनी चाहिए।

इस साल फरवरी में मंत्रियों के एक समूह (जीओएम) ने तत्कालीन वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में राष्ट्र को मिट्टी के पोषक तत्वों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यूरिया क्षेत्र के लिए नई निवेश नीति को मंजूरी दे दी थी।

जीओएम नई नीति में कुछ परिवर्तन का सुझाव दिया था,  जिसके बाद इसे अंतर मंत्रालयी विचार – विमर्श के लिए भेज दिया गया है जिसके बाद नीति अपने अंतिम चरण में है । इसे सीसीईए की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा ऐसा आधिकारिक सूत्रों का कहना हैं।

हिंदुस्तान फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएफसीएल) और इंडिया लिमिटेड (एफसीआईएल) फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन की वर्तमान में बंद इकाइयों के पुनरुद्धार के लिए मसौदा पुनर्वास योजना (डीआरएस) औद्योगिक और वित्तीय पुनर्निर्माण (बीआईएफआर) के लिए बोर्ड के विचाराधीन है।

उर्वरक  राज्य  मंत्री ने हाल ही में कहा था कि बीआईएफआर एफसीआईएल के 3 बंद यूरिया इकाइयों को संयुक्त उद्यम के माध्यम से नामित सरकारी कंपनियों द्वारा विशेष उद्देश्य वाहन मार्ग (एसपीवी) से पुनरुद्धार के लिए मंजूरी दे दी है।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने इससे पहले सिंदरी, कोरबा, रामागुंडम और गोरखपुर में चार अन्य बंद एफसीआईएल की इकाइयों के साथ तालचेर यूरिया संयंत्र के पुनरुद्धार को मंजूरी दे दी थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close