कॉर्पोरेटर

भारतीय सहकारिता विचारों के बीच टकराव का एक प्लेटफार्म

विचारों के बीच टकराव के लिए भारतीय सहकारिता एक मंच के रूप में उभर रहा है। भारतीय सहकारिता की एक खबर “संविधान संशोधन: एनसीयुआई की आँखे खुली” पर श्री आईसी नाईक और श्री मेघावत ने विचारों पर उत्तेजक प्रतिक्रिया व्यक्त की है। हम पाठकों के लिए उनकी बातचीत के कुछ अंश नीचे दे रहे है। ये विचार राज्यों द्वारा संवैधानिक संशोधन को अपनाने के मुद्दे पर है।

ईश्वर नाईक:

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि संशोधित संवैधानिक प्रावधानों को शामिल करने के लिए राज्यों को दिए गए समय का आधा बीत चुका है और कोई प्रगति नही दिख रही है।  महाराष्ट्र हाउसिंग सोसायटी के मामले में एक भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि निश्चित क्षेत्र में पुरानी सोसायटी के लिए बोर्ड का कार्यकाल (पंजीकृत समय से वर्ष 2000 तक) तीन साल और बाकी के लिए 5 साल है। जिसके कारण कार्यकाल की समय सीमा उपनियमों के तहत तय हो गई है और अधिनियम और नियम में इसके बारे में कोई चर्चा नहीं है।

मेघावत:

मेरी राय में संवैधानिक संशोधन के फलस्वरूप सहकारी संघों और यूनियन सहकारी कानून के दायरे में नहीं आएँगे। इन संस्थानों के सदस्य आर्थिक भागीदारी नहीं कर सकते हैं जो कि किसी भी सहकारी समिति के संवैधानिक सुविधाओं में से एक है। प्रारंभ में, एनसीयूआई को खुद को सामान्य सोसायटी संघों के रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत पंजीकृत करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ईश्वर नाईक:

“राज्य” के हस्तक्षेप के आरोपों  से  उचित ढंग से निपटा जा सकता हैं अगर जिला सहकारी फेडरेशन की तरह सहकारी निकायों को भी  सशक्त बना दिया जाए. राज्य स्तरीय फेडरेशन केन्द्रीय फेडरेशन प्राथमिक समिति के रूप में सदस्य बनने का फैसला कर सकते हैं।

यदि कोई सोसायटी बिना सदस्य बने रजिस्ट्रार की भूमिका निभाता है तब महासंघ अपनी भूमिका निभाता है । ऐसे में संघों द्वारा सहकारी सिद्धांतों के भीतर पंच की भूमिक  से  राज्य का हस्तक्षेप काम किए जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। नए सिरे से देखें तो प्रत्येक राज्य के कानून के तहत राज्य और सहकारिता संवैधानिक आत्मा के प्रबंधन में अपने पदानुक्रम के रजिस्ट्रार की भूमिका के महत्व में भी थोड़ी ढीलाई दी जानी चाहिए। यह सहकारी क्षेत्र में  स्व-शासन  की ओर बढ़ने के बराबर होगा।

मेघावत:

संघीय सहकारी निकायों को जारी रखने के आदेश में एक राज्य स्तरीय सहकारी सोसायटी के  रूप में 243ZH तहत परिभाषित (ज) आरसीएस कार्यालय होना चाहिए और आरसीएस को सोसायटी के मुख्य कार्यकारी की भूमिका निभानी चाहिए। आरसीएस की सोसायटी उप स्तर पर शाखाएं हो सकती है। आरसीएस सोसायटी के चुनाव संवैधानिक जैसे चुनाव, लेखा परीक्षा, प्रशिक्षण और अपराधों और निगमन के अलावा दंड , विनियमन एवं समापन के विभाग  होने चाहिए। आरसीएस को छोड़कर सबकी स्थापना आरसीएस सोसायटी द्वारा नियुक्त किया जाना चाहिए।

ईश्वर नाईक:

हर सेक्टर (आवास, क्रेडिट बैंक, कृषि, आदि कहते हैं) के लिए राज्य स्तरीय महासंघ की महत्वपूर्ण भूमिका होना चाहिए जो कि वर्तमान में रजिस्ट्रार (जिला और वार्ड स्तर पर) के द्वारा निभाई जाती है। प्रत्येक क्षेत्र के नेशनल फेडरेशन को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  अपनी भूमिका निभानी चाहिए ताकि  मंत्रालय  की भूमिका को कम किया जा सके।

मेघावत:

मेरे पहले की टिप्पणी केवल उन संघीय समाज के स्वैच्छिक गठन, डेमोक्रेटिक सदस्य नियंत्रण की तरह संवैधानिक सुविधाओं, सदस्य आर्थिक भागीदारी, स्वायत्त कार्य और व्यावसायिक प्रबंधन की तरह संवैधानिक विशेषताएं हैं।

जिन्हें सहकारी कानून के तहत जारी किया जा सकता है और उन संघीय समाजों जिनमें उपरोक्त विशेषताओं की कमी है।  गैर सहकारी कानून के तहत बनाए रखा जा सकता है। राजनीतिक या नौकरशाही के लाभ के लिए कोई भी कानून का उल्लंघन  अदालत में नहीं टिक पाएगा। इसके अलावा, एक अलग चुनाव समिति की आवश्यकता है  जो सहकारी समिति के बोर्ड में सदस्यों के रिक्त पद होने पर नामांकन करे और ऐसे बोर्ड की अवधि कम से कम दो और आधे साल की होगी। इसका यह अर्थ निकाला जा सकता है कि बोर्ड की शेष अवधि के मामले में इस तरह के खाली स्थान के लिए ढाई साल है, अंतरिम चुनाव ही इसका हल है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close