चीनी

सरकार लेवी चीनी के कोटे में कटौती के लिए तैयार

सरकार विशेष रूप से लेवी चीनी के मामले में कैसे कार्य कर रही है, यह जानना दिलचस्प है। चीनी मिल ने लेवी कोटे के माध्यम से 19-20 रुपये की दर पर 10 प्रतिशत चीनी दे दी है, जबकि बाजार दर 30-32 रुपये है।

दिलचस्प बात यह है कि, सरकार न तो मिलों से इस चीनी को उठा रहा है और न ही चीनी मिलों को कोटा कम करने के लिए अनुमति दे रही है परिणामस्वरूपमिलों में बड़ी मात्रा में चीनी एकत्र हो गई है। देश में चीनी का प्रमुख स्रोत चीनी सहकारी समितियाँ हैं।

हालांकि, शुक्रवार को खाद्य मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने चीनी की मात्रा को कम करने का संकेत दिया, जिससे 2012-13  में चीनी मिल चीनी की आपूर्ति राशन की दुकानों के माध्यम से कर सकें।

हाल ही में खाद्य मंत्रालय को दिए गए प्रतिवेदन में चीनी उद्योग का तर्क था कि लेवी चीनी के कोटे में कटौती का मुख्य कारण सरकार द्वारा पिछले कुछ वर्षों में संपूर्ण कोटे को उठा न पाना है, जिसके फलस्वरूप 2011-12 विपणन वर्ष में स्टॉक 21 लाख टन तक बढ़ गया है।

हालांकि चीनी के लिए वार्षिक पीडीएस की मांग लगभग 26 लाख टन है, राज्य सरकारों ने पिछले छह साल में औसतन 16 लाख टन चीनी उठाई है, उन्होंने कहा।

चीनी उद्योग ने 2011-12 विपणन वर्ष में अपनी चीनी रखने की लागत को बचाने के लिए लेवी चीनी के कोटे को 5 प्रतिशत कम करने की मांग करती है। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close