विविध

बिहार पैक्स में धान खरीद में रिश्वतखोरी

रंजन सिंह का कहना है कि वह बिहार में दैनिक भास्कर का प्रमुख संवाददाता है। उसने भारतीय सहकारिता को लिखे पत्र में समस्तीपुर में धान की खरीद में सहकारी अधिकारियों के ज़ुल्म को उजागर किया है।

हम पत्र को नीचे प्रस्तुत कर रहे है,

महोदय,

समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड में ध्रुवगामा नाम का गांव है, किसानों को खुले तौर पर प्राथमिक कृषि सहकारी सोसायटी द्वारा केवल 1225 रुपये प्रति हजार किलो गेहूं का भुगतान किया गया, जबकि सरकारी दर 1260 रुपये है।

किसानों को अपने बोरे लाने को कहा जाता है जिससे पैक्स अधिकारियों समय पर लौटने का वादा करते है। यह कहानी जिले के हर गांवों में एक सी ही है, वहाँ कोई आधिकारिक तौर पर आपको सुनने के लिए तैयार नही होता है। यहाँ सहकारी समितियों में भ्रष्टाचार व्याप्त है, हमेशा जब भी कोई सहकारी बैंक से ऋण लेता है, उससे सबसे पहले घूस की मांग की जाती है।

मैंने सहकारी अधिकारी राम नरेश पांडे को फोन किया  लेकिन उन्होने लिखित शिकायत की  मांगकर बात को खारिज कर दिया। जब मैंने उनसे रजिस्ट्रार का फोन नंबर पूछा तो उनके पास कोई नंबर नही था।

मैं आप जैसे लोगों की की मदद से किसानों को 1260 रुपये गेहूं की प्रति हजार किलोग्राम मिले इसके लिेए राष्ट्रीय स्तर पर उच्च अधिकारियों से मैं अनुरोध करता हूँ। बिहार सरकार कुछ नहीं कर रही है।

रंजन

चीफ रिपोर्टर

दैनिक भास्कर

ई मेल[email protected]

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close