विविध

दीपक द्विवेदीः नेफेड के निदेशक इग्नू में सलाहकार नियुक्त

श्री दीपक द्विवेदी को, जो नेफेड के बोर्ड में निदेशक हैं, नई दिल्ली में प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है.

श्री द्विवेदी मुख्य रूप से एक पत्रकार हैं और हरदोई के निवासी हैं. वह कुलपति को सलाह दे देंगे.  NCUI के अध्यक्ष सहित सहकारी नेताओं ने कई अवसरों पर स्कूल और कॉलेज की शिक्षा के पाठ्यक्रम में सहकारिता को शामिल किए जाने की मांग की है.

कार्बनिक रसायन शास्त्र में लखनऊ विश्वविद्यालय से एम. एससी., श्री द्विवेदी को कई शोध पत्र और अनुसंधान परियोजनाओं का श्रेय दिया जाता है.  भारतीयसहकारिता.कॉम से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों में भ्रष्टाचार से जूझना उनका मुख्य लक्ष्य है.

उन्होंने सहकारी समितियों के लिए एक नियामक के प्रावधान की वकालत की है क्योंकि आम तौर पर इस क्षेत्र में किसी भी केन्द्रीय एजेंसी की निगरानी नहीं  है.  आज सहकारी क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में नहीं है जो दुर्भाग्यपूर्ण है, उन्होंने कहा.

नेफेड के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा है कि नैफेड एक बुरे दौर से गुजर रहा है.  हालांकि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय ने उसकी धन से मदद की है, लेकिन बहुत कुछ किया जाना बाकी है. हम नेफेड के विकास के लिए धन का उपयोग करने वाले हैं, उन्होंने समाप्त किया.

उन्होंने सहकारी समितियों के लिए नियामक के प्रावधान की वकालत के रूप में इस क्षेत्र में किसी भी केन्द्रीय एजेंसियों द्वारा निगरानी के बिना आम तौर पर है. आज सहकारी क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता नहीं है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है, उन्होंने कहा.

के बारे में बात कर रहे नेफेड उन्होंने कहा है कि नैफेड एक बुरा दौर से गुजर के दौर से गुजर रहा है. हालांकि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय यह धन के साथ समर्थित है, लेकिन बहुत से किया जाना बना रहता है. हम नेफेड के विकास के लिए अच्छा उपयोग करने के लिए निधि डाल करने के लिए जा रहे हैं, वह संपन्न हुआ.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close