यूपी के डीसीसीबी होंगे कंप्यूटरीकृत: सहकारिता मंत्री का ऐलान

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने राज्य के सभी डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंकों को सीबीएस से जोड़ने के साथ-साथ इन बैंकों में नवीनतम तकनीकों को अपनाने की बात कही। गौरतलब है कि राज्य में 16 डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक हैं जिनमें से केवल 7 बैंकों में सीबीएस की सुविधा उपलब्ध है।

मुकुट बिहारी वर्मा  का मानना है कि देश के उतरी भाग में (उत्तर प्रदेश और बिहार, आदि) सहकारी आंदोलन कमजोर है। इसे गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण के सहकारी आंदोलन की तर्ज पर खड़ा करने के लिए घनघोर प्रयास की जरूरत है।

मंत्री ने कहा कि सहकारिता के माध्यम से ही गरीब लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाया जा सकता है। सहकारी समितियां ही सहकारिता की आत्मा है, इसलिए इन्हें हर स्तर पर सशक्त बनाए जाने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा।

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री ने यह बात बहराइच डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंकों में सीबीएस सुविधा का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की भी बात कही और कहा कि “सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण करके हम डिजिटल इंडिया में अपना योगदान दे सकते हैं।

पाठकों को याद दिला देे कि कैसरगंज सहकारिता मंत्री का चुनावी क्षेत्र है और ये बहराइच जिले में पड़ता  है।

वर्मा ने इस खबर को सोशल मीडिया के जरिए साझा किया और लिखा कि “आज बहराइच में जिला सहकारी बैंक का सफल कम्प्यूटराइजेशन कार्य का शुभारंभ किया गया साथ में उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक के अधिकारीगण व पार्टी पदाधिकारीगण मौजूद रहें। ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया-डिजिटल इंडिया (पावर टू एमपावर)।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “उत्तर प्रदेश में 16 डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक है जिनकी 394 शाखाएं हैं। हम इन बैंकों की सभी शाखाओं में सीबीएस सुविधा मुहैया कराने की योजना बना रहे हैं, हांलाकि अभी तक हम केवल सात बैंकों को कम्प्यूटरीकृत करने में सफल हुए हैं”, मंत्री ने जोड़ा।

इस अवसर पर उन्होंने बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों से आह्वान किया और कहा कि सहकारी बैंकों के सीबीएस हो जाने से उन्हें  सदस्यों में अपने प्रति विश्वास बढ़ाने का एक नया अवसर मिलेगा। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर  बैंक के तीन ग्राहकों को सीबीएस पासबुक का भी वितरण किया।

इस अवसर पर पूर्व सांसद पदमसेन चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष, गुलाब चंद्र शुक्ला व श्रीनाथ शुक्ला, कौशलेंद्र विक्रम समेत कई अन्य लोगों ने शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter