सहकारी समितियों की बढ़ती ताकत: देखें वीडियो

कहा जाता है कि सहकारिता और किसान के बीच चचेरे भाई जैसे संबंध हैं और यह तथ्य एक बार फिर रविवार को संपन्न हुए तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले में साबित हुआ।

इस मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर देश-भर के हजारों किसानों ने भाग लिया। साथ ही कृषि वैज्ञानिकों से लेकर सहकारी नेताओं ने कंधे से कंधा मिलाकर मेले में अपनी भागीदारी दी।

कृषि उन्नति मेले में सहकारी समितियों के स्टालों का बंदोबस्त राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने किया था। इस मेले में कई राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ राज्य एवं जिले स्तर की सहकारी समितियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

कई प्रमुख सहकारी समितियां जैसे अमूल, इफ्को, कृभको, नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया (एनसीयूआई), फिशकोफेड, सहकार भारती, एनएलसीएफ, सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक, एसवीसी बैंक, पीएमसी बैंक, बॉम्बे मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक सहित 60 से अधिक सहकारी समितियों ने कृषि उन्नति मेला 2018 में भाग लिया।

हमारे संवाददाता रोहित गुप्ता ने मेले में सहकारी समितियों की धमक देखते हुए एक वीडियो बनाने की सोची। ये वीडियो उनके प्रयास का एक नमूना है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=3ZLH0CquQAs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter