कृभको-आरआईसीएम द्वारा किसान जागरूकता अभियान

पश्चिम बंगाल के नाडिया जिले में स्थित एनसीयूआई का प्रशिक्षण केंद्र एनएसआरआईसीएम, कल्याणी ने उर्वरक सहकारी संस्था कृभको के सहयोग से किसानों और सहकारी समितियों के सदस्यों के लिए “किसान जागरूकता कार्यक्रम” का आयोजन किया।

इस मौके पर एनएसआरआईसीएम के क्षेत्रीय निदेशक डॉ पी.के.उपाध्याय मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में कृषि और सहकारिता क्षेत्र को मजबूत बनाने पर विशेष बल दिया गया।

इस अवसर पर कृभको के मार्केटिंग विभाग से अली हैदर, डॉ आई.ए.खान, वरिष्ठ फैकल्टी मेम्बर और कोर्स डायरेक्टर और अनुपम मित्रा, कृभको प्रबंधन (मार्केटिंग) ने किसानों के साथ बातचीत की। सहकारी समितियों के 40 से अधिक किसानों ने सम्मेलन में शिरकत की।

अपने भाषण में डॉ खान ने किसानों के विकास के लिए सहकारिता की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को  सहकारी समितियों के माध्यम से व्यवसाय करना चाहिए और विकास में उनके संसाधनों का उपयोग किया जाना चाहिए।

वहीं हैदर अली ने किसानों को कृभको के उत्पादों जैसे उर्वरक और कीटनाशकों के उचित उपयोग के बारे में समझाया। अली ने कृभको के नि:शुल्क मिट्टी परीक्षण अभियान के बारे में भी बताया ताकि किसान अपनी मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखें।

समापन सत्र में अनुपम मित्रा ने कृभको और इसके जागरूकता शिविर की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से किसानों को नवीनतम जानकारी मुहैया कराई जा रही है। सभी प्रतिभागियों ने कृभको और एनएसआरआईसीएम, कल्याण द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से कई जानकारी इकट्ठा की।

Facebook

Twitter