इफको एमडी का शहरी खेती पर जोर

पिछले साल इफको के स्वर्ण जंयती समारोह के दौरान इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने देश-भर में दूरस्थ हिस्सों का दौरा करके करोड़ों किसानों को स्वस्थ खेती-बाड़ी के बारे में प्रशिक्षित करने का प्रयास किया था। अब उन्होंने शहरी खेती पर जोर देना शुरू किया है।

हाल ही में किए गए कई ट्वीट में अवस्थी ने कहा कि शहरों में वृक्षारोपण करके पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सकता है। कंजेशन, निर्माण कार्य और ऑटोमोबाइल उत्सर्जन ने शहरों के जीवन को मुश्किल बना दिया है लेकिन बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करके इससे निजात पाई जा सकती है।

“हमें शहरों में नई कृषि तकनीकों को अपनाना चाहिए इसके जरिए हम शहरों में जीवन को बदल सकते हैं। ताजा भोजन और स्वच्छ वातावरण से तानव को दूर करने में मदद मिल सकती है। हमें शहरों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए”, एमडी ने अपने ट्वीट में लिखा।

एक अन्य ट्वीट में अवस्थी ने एक तस्वीर साझा की जिसमें उन्होंने पौधों से सजी हुई सड़क को दिखाया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा “हमें शहरों में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए जिससे वातावरण स्वच्छ रहेगा और तजा हवा मिलेगी। इफको की सभी इमारतें अब ग्रीन इमारतों में तबदील हो गई हैं। हमें कम से कम अपने क्षेत्र में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए”, उन्होंने कहा।

पिछले दिनों में शहरी खेती की लोकप्रियता दुनिया में चारों तरफ फैल रही है और इसके माध्यम से भविष्य के लिए भोजन की जरूरतों को पूरा करने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter