इफको बाजार 500 के आंकड़े को छूने की कगार पर

सहकारी आंदोलन की शान इफको अपने बाजारों की संख्या में विस्तार करने में जुटी है और छोटी अवधि में ही इफको ने 442 प्रभावशाली आंकड़े को पार किया है।

इफको एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक, इफको ने बिहार के रोहतस जिले में पारथुआ और करगहर के साथ-साथ तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के थॉटियाम में इफको बाजार का उद्घाटन किया है। यह स्पष्ट है कि इफको अपनी बाजार की संख्या को उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक विस्तार कर रही है।

इफको बाजार के माध्यम से किसानों को एक छत के नीचे कृषि से जुड़ी वस्तुओं जैसे उर्वरकों, बीजों, कृषि रसायन, कीटनाशकों और कृषि उपकरण आदि मिल सकती हैं।

अवस्थी ने ट्वीट में लिखा कि “एमआर पटेल और उनकी टीम को किसानों की सेवा के लिए 3 और नए इफको बाजार केंद्र खोलने के लिए बधाई। रोहतस जिले में पारथुआ और करगहर के साथ-साथ तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के थॉटियाम में इफको बाजार खुला। अब, 442 इफको बाजार केंद्र हो गए हैं जिसमें से 282 कंपनी खुद चलाती है और 160 फ्रेंचाइजी है”।

वर्तमान में इन केंद्रों के माध्यम से किसानों को बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, कीटनाशक, जैव उत्तेजक, मवेशी फीड इत्यादि मुहैया कराया जाता है। इन केंद्रों के माध्यम से मृदा परीक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

इफको बाजार पर कई अन्य सुविधाएं जैसे स्वास्थ्य जांच, माइक्रो बैंकिंग, सोलर एलईडी लाइट भी उपलब्ध है।

कई केंद्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों ने अतीत मेंं इफको के केंद्रों का उद्घाटन किया है। दरअस्ल इन नेताओं को लगता है इफको के किसान केंद्रीत काम के साथ खड़े होकर वे वोट बटोरने में सफल रहेंगे, एक सहकारी नेता ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter