आरआईसीएम: छात्रों के लिए सेमिनार का आयोजन

पश्चिम बंगाल के कल्याणी स्थित नेताजी सुभाष रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोऑपरेटिव मैनेजमेंट ने हाल ही में कल्याणी विश्विद्यालय में ‘कैंपस कॉपरेटिव” विषय पर बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के छात्रों के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में 61 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस मौके पर वरिष्ठ फैकल्टी और कोर्स डायरेक्टर आईए खान ने सहकारिता से जुड़े विषयों जैसे सहकारी सिद्धांत, सहकारी समितियों का पंजीकरण, समाज में सहकारी संस्थाओं की भूमिका समेत अन्य विषयों पर बल दिया।

कई प्रतिष्ठित विशेषज्ञों जैसे प्रोफेसर डॉ उत्पल विश्वास और प्रोफेसर मन सान्याल ने इस अवसर पर देश के आर्थिक विकास में सहकारिता के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि जब देश में रोजगार के अवसर घट रहे हैं तो छात्रों को सहकारी समितियों का ज्ञान होना चाहिए ताकि वे रोजगार के लिए सहकारी समितियों का उपयोग कर सकें।

इस सेमिनार को दो भागों में बांटा गया था जिसमें एक तरफ सहकारी समितियों के नियमों के बारे में बताया गया और दूसरी तरफ बोर्ड मीटिंग और उसकी कार्यवाही के बारे में छात्रों को जागरूक किया गया।

छात्रों को सफल सहकारी समितियां जैसे अमूल, इफको, कृभको, नेफेड, एनसीयूआई, चीनी संघ, श्रम सहकारी संस्था के बारे में भी बताया गया।

सेमिनार के बाद एक सेशन बुलाया गया जहां छात्रों ने अपना-अपना अनुभव साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter