ताजा खबरें

लीनेक, भुवनेश्वर ने प्राथमिक स्तर की को-ऑप को दिया प्रशिक्षण

एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप कुमार नायक और लीनेक के मुख्य निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल बिक्रमजीत सिंह के मार्गदर्शन में लीनेक के भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में एक ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया, आयोजकों द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

कार्यक्रम की मेजबानी लीनेकगुरुग्राम द्वारा की गई और आरटीसी, लीनाकभुवनेश्वर द्वारा सह-मेजबानी की गई।

“7 से जुलाई, 2020 को आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम का विषय बिजनेस डेवलपमेंट एंड एसेट मैनेजमेंट इन प्राइमरी लेवल कोऑपरेटिव्स” था।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ओडिशा की विभिन्न प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों से 85 प्रतिभागियों ने भाग लिया था, जो कृषिऋणकपड़ामत्स्य पालन, आदि क्षेत्रों में विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एनसीडीसीभुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक– डॉ आर एन गोपाल  ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के संकायों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में भी जानकारी दी।

अपने संबोधन मेंउन्होंने एनसीडीसी के “सहकार-22 दृष्टि” के तहत एनसीडीसी से वित्तीय सहायता के साथ प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के पोषण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सहकारी समितियों को व्यावसायिक रूप से चलाने के लिए व्यावसायिक विकास और परिसंपत्ति प्रबंधन की अवधारणाओं को विकसित करने के लिए प्राथमिक स्तर के सहकारी समितियों के सहकारी पेशेवरों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर जोर दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के सचिवोंलेखाकारोंकैशियर, आदि के लिए डिज़ाइन किया गया थाजिसमें महिला सहकारी समितियों और उनकी संचालिकाओं पर विशेष ध्यान दिया गया था।

एनसीडीसीभुवनेश्वर के पूर्व क्षेत्रीय निदेशकएसपी रथओडिशा राज्य सहकारी संघ के उप सचिव- ब्रम्हानंद परीदा; सेवानिवृत्त जेआरसीएस, ओडिशा- पतंजलि त्रिपाठी; और सहकारी प्रबंधन संस्थान (आईसीएम)लखनऊयूपी के पूर्व-प्रधान  – डॉ एके रॉय  ने दो दिनों के दौरान प्रशिक्षण सत्रों को संबोधित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close