ताजा खबरेंविशेष

उत्तराखंड: डीसीसीबी बैंक अधिकारियों से होगी गोवा दौरे की वसूली

उत्तराखंड के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार बाल मयंक मिश्र ने उत्तराखंड स्थित उत्तरकाशी और ऊधमसिंह नगर जिला सहकारी बैंकों के महाप्रबंधक को एक आदेश जारी कर पिछले साल दिसंबर में सहकारी समितियों के राज्य रजिस्ट्रार से अनुमति लिए बिना गोवा में अध्ययन के दौरे के लिए गए निदेशक मंडल से खर्च की राशि वसूल करने को कहा है।

पत्र हाल ही में जारी किया गया है।

खबर की पुष्टि करते हुए मिश्र ने भारतीयसहकारिता से कहा, “हांहमने निदेशक मण्डल से खर्च की राशि वसूल के लिए एक आदेश जारी किया है जो एक अध्ययन दौरे के लिए गोवा गया था। हालांकि उन्होंने अनुमति मांगी थी लेकिन हमने उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया था”।

“इससे पहले, देहरादून डीसीसीबी ने अनुमति मांगी थी और हमने उन्हें अनुमति दी थी लेकिन हमने उत्तरकाशी और ऊधमसिंह नगर डीसीसीबी को इस आधार पर अनुमति देने से इनकार कर दिया कि वे भी अध्ययन यात्रा के लिए उसी स्थान गोवा जा रहे थे। हमने जीएम से खर्च की राशि वसूलने को कहा है”, उन्होंने फोन पर इस संवाददाता से कहा।

बताया जा रहा है कि यात्रा में औसतन प्रत्येक बैंक से लगभग 10 लाख रुपये खर्च हुये थे और यह एक सप्ताह का दौरा था।

इस बीचउत्तरकाशी जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विक्रम सिंह रावत ने इस प्रगति पर प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा, “यह कहना सही है कि सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार ने इसकी अनुमति नहीं दी थी लेकिन हमने एक अध्ययन यात्रा के लिए गोवा जाने का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक के साथ-साथ वार्षिक आम बैठक में पारित किया था, जहाँ सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय का समर्थन किया।हमने किसी भी निर्धारित मानदंड का उल्लंघन नहीं किया है और बैंक के पैसे का दुरुपयोग नहीं किया है”।

हमारा टूर उत्तराखंड के प्रादेशिक सहकारी संघ (पीसीयू) द्वारा तैयार किया गया था जो एक सरकारी निकाय है। हमने सीधे किसी ट्रैवल एजेंसी को हायर नहीं किया था। उत्तरकाशी डीसीसीबी के दस बीओडी और जीएम सुरेंद्र प्रभाकर गोवा गए थे और यात्रा का कुल खर्च लगभग 10 लाख रुपये था”, उन्होंने बताया।

उन्होंने आगे कहा, “हम एक अध्ययन दौरे के लिए वहाँ गए और कई सफल सहकारी समितियों का दौरा किया और अपने राज्य में उनकी कार्यशैली को अपनाएंगे। अगर आरसीएस हम पर दबाव बनाएगा तो हमें मजबूर होकर न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा”रावत ने चेतावनी दी।

“भारतीयसहकारिता” ने उधम सिंह नगर डीसीसीबी के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह मानस से संपर्क करने की बहुत कोशिश कीलेकिन वह टिप्पणियों के लिए उपलब्ध नहीं थे।

इस बीच, इन बैंकों के कई प्रतिनिधियों को कहना है कि जब सरकार की इन बैंकों में कोई इक्विटी नहीं है तो आरसीएस या किसी अन्य सरकारी अधिकारियों से अनुमति लेने की आवश्यकता क्यों है?

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close