ताजा खबरें

तोमर ने किसानों को लिखा पत्र, नई तकनीक अपनाएं

देश के किसानों को लिखे पत्र मेंकेंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उन्हें उत्पादन बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम कृषि प्रथाओं को अपनाने के लिए कहा है। तोमर ने लिखा है कि देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की शुरुआत के साथ, कई जगहों पर फसलों की बुवाई पूरी हो चुकी है, और अन्य क्षेत्रों में प्रक्रिया जारी है।

तोमर ने देश के किसानों की सराहना की और कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के कठिन समय के दौरान जिम्मेदारी और समर्पण के साथ अपना कृषि कार्य पूरा किया हैजिसने उद्योगों और व्यवसायों को प्रभावित किया।

तोमर ने अपने पत्र में, अनेक अच्छी कृषि पद्धतियों के बारे में लिखा है जैसे कि धान उगाने के सर्वोत्तम तरीके, जो खरीफ मौसम की मुख्य फसल है, खरपतवारों का नियंत्रण, जैव कीटनाशकों का उपयोग, जैविक खाद और वर्मीकम्पोस्ट, मेड़ों और नालियों में फसल रोपण की विधि, राइजोबियम बैक्टीरिया के साथ दालों के बीज का उपचार, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के अनुसार पोटाश और फास्फोरस के साथ नाइट्रोजन उर्वरकों का संतुलित उपयोग और सर्वोत्तम सिंचाई विधियों का उपयोग करना।

मंत्री ने अपने पत्र में देश के विभिन्न क्षेत्रों की आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से बताया है।

मंत्री ने कहा कि बेहतर फसल प्रबंधन कार्य प्रणाली को अपनाकर कृषि उत्पादन को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। पहले से योजना बनाना, सही निर्णय लेना और उन्हें खेत में लागू करना आवश्यक है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए – “जय जवानजय किसानजय विज्ञानजय अनुसंधान” नारे का हवाला देते हुएश्री तोमर ने जोर देकर कहा है कि प्रधानमंत्री ने कृषि और गांवों को केंद्र में रखते हुए एक आत्मनिर्भर भारत की कल्पना की है।

हमें खरीफ की भरपूर फसल सुनिश्चित करनी चाहिए। वर्तमान स्थिति मेंकिसान न केवल अपने कल्याण के लिए बल्कि पूरे देश के कल्याण के लिए कृषि उत्पादन को बढ़ाने की एक बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close