ताजा खबरेंविशेष

फोर्ब्स सर्वे में सारस्वत बैंक ने एसबीआई समेत सबको पछाड़ा

हाल ही में फोर्ब्स द्वारा घोषित सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची में भारत का सबसे बड़ा शहरी सहकारी बैंक- सारस्वत बैंक ने एचडीएफसी, एसबीआई समेत अन्य बैंक को पछाड़ा। 

सामान्य रूप से सहकारी आंदोलन और विशेष रूप से सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को इस बात पर गर्व है कि भारत का सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक सारस्वत बैंक को फोर्ब्स सर्वेक्षण में देश का दूसरा सबसे अच्छा बैंक माना गया है। वहीं सिंगापुर स्थित मुख्यालय डीबीएस बैंक सूची में टॉप पर है

इस बीच सहकारी क्षेत्र के लिए यह सेलिब्रेट करने का मौका है क्योंकि मुम्बई स्थित सारस्वत बैंक ने भारतीय बाजार में हर बड़े बैंकिंग खिलाड़ी को पछाड़ दिया है। सूची में एचडीएफसी बैंक तीसरे स्थान पर थाजबकि सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक– एसबीआई सूची में टॉप 10 में भी जगह नहीं बना पाया और 11 वें स्थान पर रहा।

समाचार से उत्साहित सारस्वत बैंक के अध्यक्ष गौतम ठाकुर ने भारतीयसहकारिता से कहा, “यह हमारे ग्राहकों और शेयरधारकों के विश्वास और कर्मचारियों के समर्पित प्रयासों के कारण संभव हुआ”।

मैं विशेष रूप से खुश हूँ कि सारस्वत बैंक जैसा एक सहकारी बैंक भारत में स्थित सर्वश्रेष्ठ बैंकों की फोर्ब्स की सूची में सबसे ऊपर है। यह सहकारी क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा के बारे में बात करता है”, युवा, गतिशील और मितभाषी अध्यक्ष ने कहा।

एचडीएफसी बैंक के बादअन्य निजी बैंको में आईसीआईसीआई बैंकस्टैंडर्ड चार्टर्ड और कोटक महिंद्रा क्रमशः चौथेपांचवें और छठे पायदान पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे। दूसरी ओरदेश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंकबैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) 12 वें स्थान पर था और उसके बाद पंजाब नेशनल बैंक का स्थान था।

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुएदिल्ली में कुछ सहकारी नेताओं ने कहा, “हमारे योगदान के बावजूद केंद्र और राज्य सरकारें अभी भी सहकारी क्षेत्र को एक समुचित तरीके से प्रोत्साहित करने में विफल हैं। यहां तक कि ग्राहकों को निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों की तुलना में सहकारी बैंकों पर अधिक विश्वास है। यह एक विचारणीय बिंदु है जो हम इतने लंबे समय से उठा रहे हैं”उन्होंने कहा।

फोर्ब्स ने 23 देशों में सर्वश्रेष्ठ बैंक को मापने के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची तैयार करने के लिए मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा के साथ साझेदारी की है।

दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण ने किसी भी वित्तीय प्रदर्शन, जैसे – बैलेंस शीट और लाभ और हानि विवरण” की उपेक्षा की है।सर्वेक्षण ने दुनिया भर के लगभग 40,000 ग्राहकों से उनके वर्तमान और पूर्व बैंकिंग संबंधों पर उनकी राय के लिए डेटा संकलित किया।

बैंकों को सामान्य संतुष्टि और विश्वासफीसडिजिटल सेवाओं और वित्तीय सलाह जैसी प्रमुख विशेषताओं पर रेट किया गया था।

सारस्वत बैंक आज भारत का सबसे बड़ा शहरी सहकारी बैंक है और यह छह राज्यों – महाराष्ट्रगोवागुजरातदिल्लीमध्य प्रदेश और कर्नाटक में फैला हुआ है। कुल मिलाकर रु.6,000 करोड़ का व्यापार, 280 से अधिक शाखाएँ और 266 एटीएम के साथ बैंक उत्कृष्ट बैंकिंग सेवाओं के साथ आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सारस्वत बैंक की स्थापना 1918 में हुई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close