अन्य खबरें

एसएफएसी की एजीएम में तोमर उपस्थित

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने एसएफएसी की 24वीं प्रबंधन बोर्ड व 19वीं वार्षिक जनरल बोर्ड की बैठकों को सम्‍बोधित करते हुए दो चरणों में 1000 मंडियों को ई-नाम से जोड़ने के लिए एसएफएसी की टीम को बधाई दी।

तोमर ने ई-नाम की शुरूआत से 1.66 करोड़ से ज्यादा किसान, 1.30 लाख से अधिक व्यापारियों का इसके साथ पंजीयन हुआ है।

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि हमारे सामने यह चुनौती है कि हम यह सुनिश्चित करें कि सुधारों के परिणामस्वरूप उत्पाद बेचने में सरलता हो, पारदर्शिता रहे, किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिल सकें, किसानों की सीधी पहुंच इस प्लेटफार्म तक हो।

उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन में भी किसानों ने बड़ी मेहनत से फसल कटाई का काम पूरा किया और अब उपार्जन का काम भी अच्छे से संपन्न हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में किसानों की मदद करने के लिए एसएफएसी निश्‍चित तौर पर बधाई का पात्र है।

श्री तोमर ने कहा कि इससे पहले एसएफएसी वर्तमान योजनाओं के आधार पर एफपीओ का गठन करता था, लेकिन अब प्रसन्नता की बात है कि प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में 10 हजार एफपीओ का गठन करने की घोषणा की है, जिससे इस काम में गति आएगी।

एफपीओ का केवल गठन हीन हो, बल्कि वे अपने उद्देश्यों की भी प्राप्ति करें। उनकी जिम्मेदारी इन मायनों में और भी बढ़ जाती है कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसान सामूहिक रूप से इकट्ठे हो, विचार करें, उनका प्रशिक्षण हो, उत्पादन बढाएं, विविध फसलें लें, कीटनाशकों के कम इस्तेमाल इत्यादि पर मंथन हो आदि।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close