ताजा खबरें

यूसीबी नाबार्ड के अधीन! गडकरी के समर्थन से अनास्कर उत्साहित

महाराष्ट्र यूसीबी फेडरेशन ने यूसीबी पर से आरबीआई नियंत्रण को समाप्त करने और उसके स्थान पर नाबार्ड को विनियमक बनाने का विचार रखा है। इस कदम से शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है।  

दिलचस्प बात यह है कि इस विचार का समर्थन केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नितिन गडकरी ने एक वेबिनार के दौरान कियाजिसमें महाराष्ट्र यूसीबी फेडरेशन के अध्यक्ष विद्याधर अनास्कर के साथ गडकरी भी उपस्थित थे।

मराठी भाषा में यूट्यूब पर उपलब्ध बहस शहरी सहकारी बैंकों पर दोहरे नियंत्रण के विषय के साथ आरंभ हुई क्योंकि अनास्कर ने गडकरी के समक्ष इस मुद्दे को उठाया और उनका दृष्टिकोण जानना चाहा। 

गडकरी का भी वही विचार था, क्योंकि उन्हें लगा कि सरकार के हर बदलाव से सहकारी नेतृत्व में अनिश्चितता पैदा होती है और सेक्टर के लाभ के लिए एक स्थायी समाधान की तलाश की जानी चाहिए”अनास्कर ने भारतीयसहकारिता के पाठकों के लिए मराठी से अनुवाद कर बताया।

जब मैंने मंत्री को सुझाव दिया कि शहरी सहकारी बैंकों को आरबीआई की तुलना में नाबार्ड से डील करना बहुत आसान होगातो मैं मंत्री की सकारात्मक प्रतिक्रिया देखकर अभिभूत हो गया”। नाबार्ड के नियंत्रण में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक और हजारों पैक्स हैं। अतः आरबीआई की तुलना में नाबार्ड को सहकारी बैंकिंग की बारीकियों के बारे में अधिक जानकारी हैअनास्कर ने बाद में भारतीयसहकारिता को समझाया। 

जब मैंने वाणिज्यिक बैंकों के वित्तीय मानकों पर यूसीबी के स्कोर की तुलना कीतो गडकरी जी ने हमारे प्रदर्शन की काफी सराहना की। चाहे शुद्ध एनपीए होसकल एनपीए हो या प्रोविजनिंग अनुपात होहम वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं”, अनास्कर ने रेखांकित किया। 

“मंत्री इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने हमें इस मुद्दे पर एक नोट बनाने के लिए कहा और आरबीआई गवर्नरवित्त मंत्री और अगर जरूरत हुई तो प्रधानमंत्री के साथ इस मामले को उठाने का वादा किया”अनास्कर ने फोन पर बताया।

अनास्कर एमएससीबी की प्रशासनिक बोर्ड के प्रमुख हैं और उन्हें ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से मिनट में किसानों को 10 लाख रुपये तक के ऋण की अवधारणा सहित कई पहलों के बारे में श्रेय दिया जाता है।

नाबार्ड के तत्वावधान में यूसीबी को लाने का प्रस्ताव जैसे ही तैयार हो जाता है, उसका विवरण हम भारतीयसहकारिता को जल्द ही भेजेंगे। हमने इस मुद्दे पर दूसरी बैठक करने का फैसला किया है जिसमें नितिन गडकरी के साथ शरद पवार भी भाग लेंगे। हम विचार को अगले स्तर पर ले जाने के पहले उसे परिष्कृत कर अंतिम रूप देंगे” अनास्कर ने बताया।

नाबार्ड की सहकारी संस्कृति का गुणगान करते हुए अनास्कर ने कहा कि सहकारिता से उनका साहचर्य जमीनी स्तर तक जुड़ा हैजो आरबीआई के लिए अकल्पनीय है। उन्होंने कहा, “हमारी और नाबार्ड की सोच एक समान है।”

सहकारी क्षेत्र में महाराष्ट्र के दबदबे के बारे में बताते हुए अनास्कर ने कहा कि 60% यूसीबी उसी राज्य में हैं जिनमें 2.93 सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक जमा हैं। हम राज्य में इस क्षेत्र के लिए एक शानदार अध्याय की शुरुआत करने के लिए तत्पर हैं”उन्होंने निष्कर्ष निकालते हुए कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close