ताजा खबरें

डब्ल्यूएचओ की बैठक में नंदिनी ने बताया महिलाओं को कोरोना वॉरियर्स

जब से कोविड 19 ने भारत के दक्षिणी राज्यों में पैर पसारा है तब से आईसीएनडबल्यू की अध्यक्ष डॉ नंदिनी आज़ाद ग्राउंड जीरो पर काफी सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि, “बैंकर नंगे पैर सुदूर क्षेत्रों तक पहुँचने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं।”

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए उन्होंने कहा, “दक्षिण भारत के राज्यों में देखा गया है कि लॉकडाउन के वजह से आजीविका पूरी तरह से प्रभावित हुई है। सहकारी समितियों के सदस्य ऋण नहीं ले रहे हैं और छोटी बचत पर जीवित रहने की कोशिश कर रहे हैं”। 

डॉ आजाद ने कहा, “कोरोना का मुकाबला करने वाली नायिकाएं वास्तव में हमारी गरीब महिला कर्मचारी हैं। डॉ आजाद खुद मोर्चा संभाल रही हैं। वह पास के लिए कलेक्टरों/एसपीनगर आयुक्तोंतहसीलदारोंबीडीओ से लगातार संपर्क साध रही हैं ताकि सुदूर क्षेत्रों तक पहुँचा जा सकें।

इस बीच, नंदिनी को “एक्सट्राऑर्डिनरी फूड सिस्टम डायलॉग्स रेफरेंस ग्रुप कॉल” में 16 अप्रैल, 2020 को कोविड-19 पर डब्ल्यूएचओ के विशेष राजदूत और क्यूरेटरफूड सिस्टम्स डायलॉग्स- डॉ डेविड नाबरो ने जिनेवा में आमंत्रित किया था।

उन्होंने अपनी प्रस्तुति में कहा कि महिलाएं भारत और दुनिया में कोविड-19 का मुकाबला करने की लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में हैं। वे देखभाल करने वालीस्वास्थ्य कार्यकर्ताउद्यमी और माता हैं। दरअसलजमीनी स्तर पर परिवार और सामुदायिक पर्यावरण प्रणाली के आर्थिक सामाजिक सांस्कृतिक नेतृत्व का केंद्र बिंदु महिलाएं हैं। संकट के दौरान और बाद में प्रोग्रामिंग में उन पर विशेष ध्यान दिया जा सकता है।

ऋण की किस्तों का भुगतान करने में असमर्थगरीब महिलाओं की अनौपचारिक क्षेत्र की सहकारी समितियों ने ऋण चुकाना और पुनर्निर्धारित करना फिर से शुरू किया है। महिला उद्यमियों की आय उनकी खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य स्थितियों पर असर डालती है। कई शाखाओं और महिला सदस्यों के यादृच्छिक सर्वेक्षणों ने एक रैखिक निष्कर्ष निकाला- जब कोई आय नहीं होती हैकोई खरीद शक्ति नहीं होती है, तो महिलाओं के पोषण पर बहुत असर पड़ता है”, उन्होंने कहा।

नंदिनी ने पिछले महीने कोविड-19 विषय पर नीति आयोग (वेबिनार) में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ एक बातचीत के दौरान अपना पक्ष रखा। सहकारी क्षेत्र से एकमात्र नेता होने के नाते उन्होंने कहा, “जबकिकुल मिलकर भारत में कोरोना पीड़ितों में पुरुषों की संख्या अधिक हैयह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताघर पर देखभाल करने वाली और आय में योगदान करने वाली महिलाएं ही हैं।”

नंदिनी का कहना है कि उनका अध्ययन डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और आईसीएनडब्ल्यू से दक्षिण भारत के 13 स्थानों में 10 हजार महिलाओं के एक बड़े उद्देश्यपूर्ण नमूना आंकड़ा पर आधारित है। उन्होंने कहा, “वे महाराष्ट्र सीमा (यानीबीदर) से डिंडीगुल (रमेश्वरम से बजे) तक की हमारी सहकारी ऋणकर्ताकर्मचारियों और सदस्यों में से कुछ हैंजिनसे हमने पूछताछ की। वह निर्णय इस प्रकार है- हमारी किसी भी दीर्घकालिक ऋणकर्ता या उनके रिश्तेदारों, दोस्तों या समूह के सदस्यों के नेताओं या उनके संपर्कों में किसी को कोरोना वायरस नहीं है”, उन्होंने घोषणा की।

हालांकिवह चिंतित थी कि महिलाओं और बच्चों की खाद्य सुरक्षा और कुपोषण में वृद्धि हो रही है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया भोजन काफी उपयोगी रहा है। इस योजना ने भूख के खिलाफ लड़ने अर्थात अस्तित्व और भुखमरी के बीच की रेखा खींचने में सहयोग प्रदान किया है ।

इस महामारी में सहकारी समितियां सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। हम इस सप्ताह अनौपचारिक क्षेत्र को संकट से उबरने के लिए फॉर्म सेक्टरएमएसएमई और अन्य के लिए दो नयी प्रेरणाओं का स्वागत करते हैं”, नंदिनी ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close