ताजा खबरेंविशेष

संकट की घड़ी में मददगार बना कॉस्मॉस बैंक

सहकारी क्षेत्र और कॉरपोरेट्स के बीच के अंतर को रेखांकित करते हुये, पुणे स्थित कॉस्मॉस सहकरी बैंक अपने मौजूदा उधारकर्ताओं को 21 मार्च 2020 से महीने की अवधि के लिए कार्यशील पूंजी सीमा पर 10 फीसदी अतिरिक्त क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध करवाएगा।

इस जानकारी को साझा करते हुए, बैंक के अध्यक्ष मिलिंद काले ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कोविड19 महामारी के मद्देनजर व्यवसायों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है।

इसके अलावा, कॉस्मॉस को-ऑपरेटिव बैंक ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में 55 लाख रुपये का योगदान दिया है। इस योगदान में बैंक के प्रबंधन और कर्मचारियों ने भी अपने एक दिन का वेतन दिया है।

काले ने बताया कि, मुख्यमंत्री राहत कोष में 35 लाख रुपये और पीएम केयर फंड में 20 लाख रुपये का योगदान दिया गया है

उन्होंने कहा, “हमने कई मानवीय पहल करने के अलावा सीएम और पीएम केयर फंड में भी योगदान दिया है”।

लॉकडाउन अवधि के दौरानबैंक ने भोजनपानीकपड़े आदि के साथ 250 से अधिक जरूरतमंदों की सहायता की है। यह सहायता सैसून अस्पतालनिगम स्कूल नं. 90, वदरवाड़ीपांडवनगर और कुष्ठ बस्ती येओलवाड़ी के आस-पास दी गयी, अध्यक्ष काले ने कहा।

संकट की इस घड़ी मेंकॉस्मॉस बैंक ने अपने उधारकर्ताओं को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा घोषित सभी राहत उपलब्ध कराई हैं।

पाठकों को याद होगा कि महाराष्ट्र के पुणे में कोविड-19 का सबसे प्रभाव अधिक पड़ा है और व्यापारिक संगठनों को गतिविधियों का संचाल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है। इसके बावजूद भी कॉस्मॉस बैंक लोगों की मदद करने में आगे है।

यह बहुत दिनों की बात नहीं है, जब कॉस्मॉस बैंक एक अंतरराष्ट्रीय साइबर गिरोह का शिकार हो गयाजिसमें इसे न केवल आर्थिक हानी हुईबल्कि अपने ग्राहकों का विश्वास भी खोया था।

काले और अभ्यंकर की टीम ने न केवल बैंक की स्थिति को पुनः सुधारा, बल्कि अपने सदस्यों का विश्वास भी जीता और इनकी टीम एक और कार्यकाल के लिए फिर से चुनी गई। “यह मौजूदा टीम में सदस्यों के अक्षुण्ण विश्वास को दिखाता है”एक सदस्य ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close