ताजा खबरेंविशेष

पीडीएस लाइसेंस: उच्च न्यायालय ने बिहार सरकार से मांगा जवाब

पटना उच्च न्यायालय ने बिहार राज्य में पैक्सों के जन वितरण प्रणाली के लाइसेंस को रद्द करने के मामले पर सुनवाई की और बिहार सरकार से  सप्ताह में जवाब मांगा है। यह बात पैक्स मैनेजर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता ने बतायी।

राज्य के सहकारी क्षेत्र के लिये अफसोस की बात यह है कि, संकट की इस घड़ी में भी दो गुटों में श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। वहीं एक एक समूह का प्रतिनिधित्व वाई वी गिरि ने कियाजबकि दूसरे समूह का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता विंध्याचल राय कर रहे हैं।

पैक्स मैनेजर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता ने भारतीयसहकारिता को भेजे गए एक प्रेस नोट में कहा है कि पैक्स को जारी पीडीएस लाइसेंस रद्द करने के मामले पर सुनवाई पटना हाईकोर्ट द्वारा बुधवार को की गई है।

मैं राज्य के सभी पैक्स अध्यक्षों को सूचित करना चाहता हूँ कि पैक्स मैनेजर्स एसोसिएशनबिहार द्वारा दायर याचिका केस नंबर 5640/2020 पर आज सुनवाई हुईजिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता विंध्याचल राय ने हमारी ओर से जोरदार बहस की”, प्रेस नोट के मुताबिक।

यह मानते हुए कि मामले को स्वीकार कर लिया गया है और खारिज नहीं किया गया हैपैक्स अध्यक्ष ने कहा कि माननीय न्यायालय ने सरकार को याचिका का जवाब देने के लिए छह सप्ताह का समय दिया है। गुप्ता ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियों की वजह से कोर्ट बंद रहेगा। सरकार को सुनवाई शुरू होते ही जवाब देना होगा।

गुप्ता ने यह भी बताया कि इस आदेश पर रोक लग गयी होतीलेकिन पहले का भी एक ऐसा ही मामला है। गुप्ता ने रेखांकित किया, “सरकारी वकील ने 04.05.2020 के मुकदमे के आधार पर हमारी याचिका खारिज करने का तर्क दियालेकिन वरिष्ठ अधिवक्ता विंध्याचल राय ने कहा कि यह मामला अलग है।

उक्त मामले में प्रबंधक के वेतन के भुगतान का कोई आधार नहीं हैजबकि इस मामले में प्रबंधक के वेतन का भुगतान एक मुद्दा है। इस परअदालत ने इस मामले पर सुनवाई के लिए सहमति व्यक्त की और सप्ताह में सरकार से जवाब मांगा”, गुप्ता ने सुनवाई का विवरण देते हुये कहा।

यह एक बड़ी जीत है कि अदालत ने इस पर सरकार से जवाब मांगा है। हमें आज 50% प्रतिशत जीत मिल गयी है और 100% अगली सुनवाई में मिल जाएगी”, गुप्ता ने कहा। 

पैक्स अध्यक्ष ने अपने नोट में राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष विनय कुमार शाही का भी धन्यवाद किया और उन्हें आशा है कि शाही भविष्य में भी मार्गदर्शन प्रदान करते रहेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि, इससे पहले बिस्कोमान के चेयरमैन डॉ सुनील कुमार सिंह से जुड़े सहकारी नेताओं ने भी हमें एक मेल भेजा थाजिसमें राज्य सरकार के 4000 पैक्स के पीडीएस लाइसेंस को रद्द करने के आदेश से लड़ने की तैयारियों के बारे में बताया गया था। 

एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में उन्होंने अदालत में केस लड़ने का फैसला किया था और उसी के लिए प्रतिष्ठित वकील वाई वी गिरि की सेवाएं मांगी थीं। सुनील के अलावारमेश चंद्र चौबेसत्येंद्र नारायण सिंहजीतेंद्र कुमारमहेश राय और कई अन्य इस कानूनी लड़ाई में शामिल हैं।

इस बीच सुनील ने बताया, “वरिष्ठ अधिवक्ता वाई वी गिरि ने हमारी याचिका प्रस्तुत की है और सौभाग्य से इसे माननीय न्यायालय ने स्वीकार किया है।”

लाइसेंस रद्द करने के पीछे राज्य सरकार की मंशा बताते हुए सुनील ने कहा कि पीएम गरीब अन्ना योजना के तहत अनाज के वितरण के मद्देनजर पूरी बात शुरू हुई थी। कुछ निजी व्यापारियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है और इस मामले में बिहार के कुछ अधिकारियों की संलिप्तता है।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल से शुरू होने वाले तीन महीनों के लिएप्रधानमंत्री गरीब योजना के तहत प्रत्येक राज्य में राशन (चावल, आटा और दाल) वितरित किया जा रहा है। सहकारी नेताओं के मन में संदेह पैदा हो गया क्योंकि पैक्स के पीडीएस लाइसेंस को केवल तीन महीने के लिए रद्द किया गया है। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close