ताजा खबरेंविशेष

झारखंड: राज्य सहकारी बैंक के सीईओ बर्खास्त

झारखंड के कॉपरेटिव रजिस्ट्रार ने राज्य सहकारी बैंक के सीईओ को बर्खास्त कर दिया है। बर्खास्तगी का कारण सीइओ की नियुक्ति / प्रतिनियुक्ति का अवैध होना बताया गया है।

झारखंड सहकारी पंजीयक के कार्यालय से जारी एक आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार ने झारखंड राज्य सहकारी बैंक के सीईओ विजय कुमार चौधरी को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है।

बर्खास्तगी का कारण सीईओ की अवैध नियुक्ति को बताया गया है। चौधरी को वेतन के रूप में प्रति माह 3.18 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। इस बर्खास्तगी के बादआरबीआई के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करके सीईओ को वेतन के रूप में दिए गए लगभग 36 लाख रुपये की वसूली करने की सरकार तैयारी कर रही है।

बताया गया है कि बैंक में सीईओ की नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन प्रकाशित नहीं किया गया था। बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक मेंनाबार्ड के इस अधिकारी के आवेदन को ले लिया गया और मई 2019 में सीईओ के पद पर नियुक्त किया गया।

विजय चौधरी को नियुक्त करने के लिएबोर्ड के अध्यक्ष ने इस पद के लिए निर्धारित योग्यता को तीन बार बदल दियाताकि उन्हें इस पद पर नियुक्त किया जा सके। कोई खोज समिति नहीं बनाई गई थीन ही नियुक्ति के लिए साक्षात्कार आयोजित किया गया था।

हालांकि अभय कांत प्रसाद झारखंड राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष हैं और वे पूर्व में विधायक और सांसद दोनों रहे हैं। इस तथ्य के बावजूद कि उनके पास एक ईमानदार आदमी होने की प्रतिष्ठा हैप्रसाद इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

“भारतीयसहकारिता” के संवाददाता ने अध्यक्ष से दो बार बात करने की कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। प्रसाद ने बुधवार शाम को फोन उठाया लेकिन हमारी आवाज नहीं सुनने के बहाने उन्होंने फोन काट दिया। बाद में उन्होंने फोन स्विच ऑफ कर दिया।फिरगुरुवार सुबह, हमने उन्हें फोन किया और उन्होंने बिना जवाब दिए फोन काट दिया।

स्मरणीय है कि बिहार का विभाजन होने के बादझारखंड राज्य सहकारी बैंक जेएससीबी) की स्थापना 2002 में हुई। बिहार राज्य सहकारी बैंक ने 2012 तक झारखंड में स्थित अपनी शाखाओं की संपत्तियों और देयताओं को हस्तांतरित कर दिया।

झारखंड सरकार ने दो स्तरीय सहकारी ऋण संरचनाओं की स्थापना की है। इन सभी के तहत आठ सहकारी बैंक और उनकी शाखाएँ विलय हो कर “जेएससीबी” की शाखाएँ बन गई हैं।

झारखंड राज्य सहकारी बैंक की सभी शाखाओं के साथ-साथ सभी संबद्ध एलएएमपीपैक्स के लिए केवल एक प्रबंधन है जो सेवा प्रदाताओं के रूप में कार्य करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close