ताजा खबरेंविशेष

गुज्कोमासोल: संघानी की सीएम से मुलाकात; खरीद पर चर्चा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुज्कोमासोल के अध्यक्ष दिलीप संघानी से इस महीने की शुरुआत से चना और सरसों की खरीद के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानने के लिये बुलाया था। यह बैठक पिछले सप्ताह हुई थी।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोशल मीडिया के माध्यम से खबर साझा की। उन्होंने  कहा, “1 मई से चना और सरसों की खरीद शुरू करने के संबंध में बैठक आयोजित की गई थी।”

“इस बैठक में दिलीपभाई संघानी, उप-मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, मंत्री आरसी फालदू, मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा, मंत्री जयेशभाई राडिया, मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मंत्री ईश्वर सिंह पटेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे”, उन्होंने आगे लिखा।

सीएम के साथ बैठक के तुरंत बाद, इस संवाददाता के साथ विवरण साझा करते हुए, संघानी ने कहा, “गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ मेरी बैठक में हमने उन्हें किसानों से चना और सरसों की खरीद के लिए की गई तैयारियों के बारे में सूचित किया है”।

उन्होंने कहा, “गुज्कोमासोल ने राज्य भर में खरीद के लिए 136 केंद्र स्थापित किए हैं। 1.70 लाख से अधिक किसानों ने कृषि सहकारी नेफेड के साथ पंजीकरण किया है और नेफेड ने खरीद कार्य चलाने के लिए हमें राज्य स्तरीय एजेंसी के रूप में नियुक्त किया है”।

संघानी ने आगे कहा, “यह कदम उन किसानों को राहत देने के लिए उठाया गया है जो राज्य में एपीएमसी के रूप में अपनी उपज नहीं बेच पाए हैं। खरीद एमएसपी पर लेकिन मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत की जाएगी”। उन्होंने रेखांकित किया।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, किसानों को खरीद केंद्र पर उपज देने के लिए उन्हें आवंटित समय और तारीख के बारे में एक एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

सरकार ने मार्च से खरीद शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी और बाद में लॉकडाउन के कारण इसमें देरी हुई।

केंद्र सरकार ने चने के लिए एमएसपी  4,875 रुपये प्रति क्विंटल और सरसों के लिए 4,425 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close