ताजा खबरेंविशेष

वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस अगले साल के लिए स्थगित : डीजी, आईसीए

इफको द्वारा अपनी एजीएम को स्थगित करने के बाद, आईसीए ने वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया है, जो 11 से 17 दिसंबर 2020 को होने वाली थी और जिसमें दुनिया भर से लगभग 2,000 सहकारी नेताओं को बुलाने का लक्ष्य रखा गया था। 

डीजी,आईसीए, ब्रूनो रोलेंट द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 33वें वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस का आयोजन अब 1 और 3 मार्च 2021 के बीच होगा। हालांकि कांग्रेस का आयोजन कोरिया गणराज्य के सियोल और विषय “डीपनिंग कोऑपरेटिव आइडेंटिटीमें कोई बदलाव नहीं किया गया।

आईसीए की ओर से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “बड़े ही अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण हमें 33वें वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस को स्थगित करना होगा। तैयारी से संबन्धित कार्यक्रम “आईसीए कोऑपरेटिव रिसर्च कॉन्फ्रेंस” और “इंटरनेशनल कोऑपरेटिव लॉ फोरम” 26 और 28 फरवरी के बीच होंगे। 

कोविड19 महामारी के मद्दनेजर दुनिया भर की सहकारी समितियों द्वारा निभाई गई भूमिका को 33वें वर्ल्ड कॉपरेटिव कांग्रेस के समय में उजागर करने का अवसर प्राप्त होगा।

विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि यह कार्यक्रम अब एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा, जिसमें –

चर्चा होगी कि क्यों परिभाषा, सिद्धांत और मूल्यों सहित सहकारी पहचान की आवश्यकता अब पहले से कहीं अधिक है;

अनुभव और प्रशंसा को साझा करते हुए सहकारी लचीलापन दिखाया जाएगातथा 

चर्चा होगी कि कैसे सहकारिता वैश्विक आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।

कोविड-19 महामारी से आगे देखते हुए, हम अपनी समझ को गहरा करने के लिए तत्पर हैं कि हमारी सहकारी पहचान ने हमें इस संकट से निपटने के लिए कैसे सक्षम किया है और हम जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, शांति और समानता जैसी अन्य वैश्विक चुनौतियों से कैसे पार पाएंगे। हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर, निष्पक्ष और अधिक समावेशी दुनिया बनाने में सहयोग कर सकते हैं”, विज्ञप्ति में कहा गया है।

इन कार्यक्रमों की तारीखों को फिर से सूचित किया जाना है यदि महामारी के कारण ऐसा करना जरूरी हो जाता है”, विज्ञप्ति में कहा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close