ताजा खबरेंविशेष

यूपी स्टेट को-ऑप बैंक ने लगाया डिसइन्फेक्शन टनल

यूं तो उत्तर प्रदेश सहकारी मामलों में पिछड़ा हुआ माना जाता है लेकिन प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप व इसके खौफ के बीच उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी बैंक ने अपने परिसर में डिसइन्फेक्शन टनल का इंस्टालेशन करके कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है और इस काम का श्रेय सिर्फ बैंक के एमडी भूपेंद्र विश्नोई को जाता है।

जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के शीर्ष निकाय “उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी बैंक” ने हाल ही में अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के उद्देश्य से अपने परिसर में डिसइन्फेक्शन टनल विकसित की है।

इस बीच भारतीयसहकारिता से बात करते हुए बैंक के एमडी विश्नोई ने कहा, “हमने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच लखनऊ स्थित बैंक मुख्यालय के मुख्य द्वार पर डिसइन्फेक्शन टनल स्थापित की है। टनल में सेंसर के जरिए मशीन से ऑटोमेटिक स्प्रे निकलता है”, उन्होंने कहा।

उन्होंने दावा किया, “दैनिक आधार पर 300 से अधिक कर्मचारी कार्यालय आते हैं और मैंने बैंक में प्रवेश करने से पहले सभी से टनल के माध्यम से प्रवेश करने का आग्रह किया है। हमारा बैंक उत्तर प्रदेश का पहला बैंक है जिसने इस टनल को विकसित किया है”।

उन्होंने आगे कहा, “टनल की लागत लगभग 90 हजार रुपये है और इसको स्थापित करने में 2-3 दिन का समय लगा। इसके अलावा, हम इसे बैंक की सभी शाखाओं में स्थापित करने की भी योजना बना रहे हैं और इसे संबंधित परिसरों में भी स्थापित करने की सलाह डीसीसीबी को देंगे”।

स्मरणीय है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लोगों को नए ढंग से रहना सीखना होगा, जिसका मतलब है कि सुरक्षा उपायों के एक नए सेट के साथ रहना। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच, सहकारी संस्थाओं में ‘डिसइन्फेक्शन टनल‘ स्थापित करने से संबंधित खबरें “भारतीयसहकारिता” को मिलती रहती हैं।

इस बीच, एक शाखा को छोड़कर यूपी राज्य सहकारी बैंक की सभी शाखाएं चल रही हैं। एक शाखा हॉटस्पॉट क्षेत्र में है जिसे राज्य सरकार द्वारा सील कर दिया गया है।

अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए, यूपी स्टेट को-ऑप बैंक और डीसीसीबी 42 मोबाइल एटीएम वैन के माध्यम से लोगों को डोर टू डोर कैश सुविधा प्रदान कर रहे हैं। ये वैन सामान्य एटीएम में उपलब्ध सभी सेवाओं की पेशकश कर रही हैं।

इससे पहले, 50 डीसीसीबी और यूपी स्टेट को-ऑप बैंक ने संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री राहत कोष में 1,30,91,510 रुपये का योगदान दिया था। चेक राज्य के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहार वर्मा ने सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंपा था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close