ताजा खबरेंविशेष

कोविड-19: इफको ने को-ऑप मॉडल के मानवीय रूप को किया उजागर

झारखंड हो या हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल हो या उत्तर प्रदेश, बिहार हो या राजस्थान, ओडिशा हो या कर्नाटक, गुजरात हो या उत्तराखंड, लगभग सभी राज्यों में इफको के अधिकारी संकट की इस घड़ी में लोगों को रोजमर्रा का सामान उपलब्ध कराने और उनको शिक्षित करने में व्यस्त हैं।

इसके अलावा, कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंस को बनाये रखने के लिए लोगों को विशेष तौर पर जागरूक किया जा रहा है। कई जगहों पर कई हाई-प्रोफाइल नेता जैसे दिलीप संघानी, बीसी पाटिल, निशिकांत दुबे, सुनील कुमार सिंह सहित अन्य नेता जमीनी स्तर पर सक्रिय हैं।

इफको के उपाध्यक्ष दिलीप संघानी ने कुछ अधिकारियों के साथ गांधीनगर में एक जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया, तो कर्नाटक के कृषि मंत्री बी सी पाटिल ने इफको के उर्वरक गोदामों का दौरा किया और इफको द्वारा निभाई जा रही भूमिका की सराहना की।

बिहार में बिस्कोमान के चेयरमैन सुनील कुमार सिंह इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी की सराहना करते हुए गांवों में राहत सामग्री वितरित कर रहे हैं।

इफको की निस्वार्थ सेवा इतनी प्रभावशाली रही है कि संस्था ने केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा को सहकारिता टाइटन की सराहना करने के लिए मजबूर किया। गौड़ा ने लिखा, ”# इफको द्वारा अच्छे संकेत जिन्होंने फार्म लेबर, वेयरहाउस वर्कर्स और गुड्स-शेड के मजदूरों को फेस मास्क और अन्य सामान वितरित किए और कर्नाटक में शिवमोग्गा में कोरोनावायरस की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा की।”

यदि संघानी ने गुजरात में 600 मास्क, साबुन, विटामिन सी की गोलियों को जरूरतमंदों के बीच वितरित किया तो यूपी में इफको ने एक दर्जन से अधिक जिलों में लोगों के बीच सुरक्षात्मक गियर का वितरण किया जिसमें नोएडा, मथुरा, प्रयागराज, मिर्जापुर, अमरोहा, बाराबंकी समेत अन्य शहर शामिल हैं।

इसके अलावा, जम्मू रैक-पॉइंट पर मजदूरों और ट्रक चालकों को कोरोना वायरस के खतरे के बारे में जागरूक किया गया और इफको टीम द्वारा मास्क, साबुन, सैनिटाइटर, विटामिन सी की गोलियां आदि दी गईं। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में आयोजित इस तरह के एक कार्यक्रम में, टीम ने जरूरतमंद किसानों और मजदूरों के बीच मास्क, मेडिकेटेड साबुन, सैनिटाइज़र, विटामिन सी टैबलेट और आवश्यक खाद्य पदार्थ वितरित किए।

यहां तक कि इसकी सहायक कंपनियां भी सक्रिय हैं, जिनमें से एक आईएफ़एफ़डीसी ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में स्थित गांव सथानी बालाखेड़ा के 50 परिवारों के बीच आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया। आईएफ़एफ़डीसी ने इस उद्देश्य के लिए स्थानीय सहकारी “कर्णपुर कृषि वानिकी सहकारी समिति” की मदद ली।

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के संसदीय क्षेत्र गोड्डा के गांव लालपुर सिमरदा के 500 निवासियों के बीच इफको ने मास्क, साबुक, सैनिटाइजर, विटामिन सी की गोलियां, आदि का वितरण किया।

हिमांचल प्रदेश के कांगड़ा में, इफको ने औषधीय साबुन और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान की, किसानों के बीच जिनका वितरण “करियाडा कास” के सचिव द्वारा किया जा रहा है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के सरसपल्ली गाँव के 200 से अधिक परिवारों को सामाजिक दूरी को बनाए रखने के तरीके सिखाए गए और उन्हें मास्क, साबुन, सैनिटाइजर, विटामिन सी की गोलियाँ आदि भी मुफ्त में दी गईं।

इफको की टीम ने राजस्थान के सवाईमाधोपुर के गांव सुरवाल का दौरा किया और कोरोना महामारी के लिए जागरूकता फैलाने के लिए ग्रामीणों और किसानों के बीच विटामिन सी की गोलियां, सैनिटाइजर, मेडिकेटेड साबुन और मास्क वितरित किये। इसकी घोषणा हाल ही में इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी ने ट्वीट के माध्यम से की।

इफको क्षेत्र की टीमों में से एक ने महाराष्ट्र के अनोर ग्राम स्तर समिति के सदस्यों को हैंड सैनिटाइज़र और मास्क वितरित किए, एक अन्य टीम ने असम के किसानों को मास्क वितरित किए। एक अन्य टीम बिहार के किशनगंज में सक्रिय थी, जबकि एक और टीम आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में अथक प्रयास कर रही थी।

इसी प्रकार, इफको टीम ने अंबाला, प्रयागराज, बेंगलुरु, सिमोगा, सतारा, जालंधर, रायपुर, आदि स्थानों में जरूरतमंदों को खानपान की सामग्री मुहैया कराई। इसमें कोई दो मत नहीं कि जब समाज सेवा की बात आती है तो इफको हमेशा आगे रहती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close