ताजा खबरेंविशेष

आर्थिक गतिविधि: एनसीयूआई ने नेताओं से की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

एनसीयूआई ने देश में कोविड-19 स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहकारी नेताओं के साथ बातचीत की और देश में कोरोना महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौती को पूरा करने के लिए “सहकारी आपदा प्रबंधन कोष” बनाने का आह्वान किया गया। 

इस संगोष्ठी का विषय कोविद-19 से निपटने में सहकारिता की भूमिका” था। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर की सहकारी संस्थाओं के एमडी ने भाग लिया।

संगोष्ठी में इस बात पर सर्वसम्मति थी कि प्रस्तावित निधि को भारत सरकारएनसीयूआईराष्ट्रीय स्तरराज्य और जिला स्तर के प्रमुख सहकारी संघों से समान योगदान से बनाया जाना चाहिए।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्य नारायण ने कहा कि पैक्स और मार्कफेड को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों द्वारा उत्पादित सब्जियों और फलों को बाजार में उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने आगे कहा कि सरकार को उनके लिए मदद का हाथ बढ़ाना चाहिए। कृषि-गतिविधियों को अनुमति देने के लिए सरकार की सराहना करते हुए सत्यनारायण ने कहा कि उपयुक्त बाजार खोजने के लिए मत्स्य और डेयरी उत्पादों की भी मदद की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ये प्रयास अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में भी मदद करेंगे।    

नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ इंडिया के एमडी केसी सुपेकर ने कहा कि डेयरी सहकारी संस्थाएं उपभोक्ताओं तक दूध की आपूर्ति के लिए सामाजिक दूरीस्वच्छता उपायों और सभी कदमों का पालन करके इस महामारी के कहर से निपट रहा है। 

संगोष्ठी को संबोधित करते हुएकेन्द्रीय भंडार के एमडी मुकेश कुमार ने कहा कि केन्द्रीय भंडार ने अपनी खुदरा दुकानों और मोबाइल वैन के माध्यम से समाज के सभी वर्गों के लोगों को बुनियादी वस्तुओं मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय भंडार ने लोगों को सामाजिक दूर और स्वच्छता के उपायों के लिए विभिन्न सरकारी दिशा-निर्देशों से परिचित कराने के लिए सभी प्रयास किए हैं।

फिशकोफेड के एमडी बीके मिश्रा ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से मत्स्य सहकारी समितियां बहुत प्रभावित हुई हैं और ग्राहकों की कमी होने के कारण मछली की बिक्री में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि सरकार को मत्स्य क्षेत्र के लिए एक विशेष पैकेज देना चाहिए और उन्होंने एनसीयूआई और अन्य सहकारी संगठनों से वित्तीय मदद मांगी।

यूएलसीसीएस के मुख्य परियोजना समन्वयक किशोर कुमार टीके ने एनसीयूआई के तत्वावधान में सहकारी आपदा कोष के निर्माण का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि केरल राज्य का दूसरा सबसे अधिक रोजगार प्रदाता यूएलसीसीएस ने जरूरतमंद लोगों को भोजन प्रदान करने के लिए सामुदायिक रसोई शुरू की है और केरल सरकार को आईटी सहायता प्रदान की है।

आईएफ़एफ़डीसी के मुख्य परियोजना प्रबंधक डॉ हरीश गेना ने संकट से निपटने के लिए आईएफ़एफ़डीसी परियोजनाओं द्वारा जमीनी स्तर पर की गई विभिन्न सामाजिक पहलों पर प्रकाश डाला।

इस प्रकार के पहले वेबिनार मे सहकारी क्षेत्र के लगभग 60 अधिकारियों की भागीदारी देखी गई और इस अवसर पर संकाय सदस्य भी उपस्थित थे। एनसीयूआई के उप-निदेशक (पीआर) संजय वर्मा और उप निदेशक (आइटी) संध्या कपूर ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close