ताजा खबरें

लॉकडाउन में लोगों की मदद में सहकारी समितियां सक्रिय

संकट की इस घड़ी में न केवल बड़ी सहकारी समितियां लोगों की मदद करने में सक्रिय है बल्कि छोटी समितियां भी आगे आ रही हैं। यह समितियां लॉकडाउन के दौरान घर-घर लोगों को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। ऐसी खबर है कि राजस्थान के विभिन्न जिलों में कई उपभोक्ता सहकारी संस्थाएं लोगों की मदद में काफी सक्रिय हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि संस्थाएं उचित मूल्य पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध  करा रही हैं।

राजस्थान के जोधपुर जिले से आई एक खबर के अनुसार, उपभोक्ता सहकारी भंडार लोगों को दरवाजे पर आवश्यक उत्पाद उपलब्ध करा रहे हैं। इसके लिये 25 वैन सेवा में लगी हुई  हैं।

जिला उपभोक्ता सहकारी के जी एम रामचरण मीणा ने लोगों से अपील की है कि वेन से सामान खरीदते समय सामाजिक दूरी बनाए रखें। आवश्यक वस्तुएँ पर्याप्त मात्रा में हैं और किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि वैन के विक्रेता के मोबाइल नंबर को नोट करें ताकि उनका संपर्क बना रहे।

ऐसी ही एक खबर राजस्थान के जैसलमेर जिले से आई, जहाँ उपभोक्ता सहकारी समितियाँ जनता को आवश्यक वस्तुएँ उपलब्ध करा रही हैं। जैसलमेर के को-ऑप कंज्यूमर होलसेल स्टोर सहित कई उपभोक्ता को-ऑप्स जनता को आवश्यक वस्तुएं बेच रहे हैं।

प्रशासन ने इन को-ऑप्स को लागत मूल्य पर वस्तुओं को बेचने के लिए कहा है।

इसी प्रकार, राजस्थान के कोटा जिले में, जिला उपभोक्ता सहकारी अपने चार सुपरमार्केट के माध्यम से लोगों को आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी करेगा। कलेक्टर ओम कसेरा की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला उपभोक्ता सहकारी समितियों के सुपरमार्केट वाहनों के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होम डिलीवरी की जाएगी।

वहीं उदयपुर में, जिला परिवहन अधिकारी कल्पना शर्मा ने सहकारी उपभोक्ता थोक स्टोर लिमिटेड, उदयपुर के चार टेम्पो को दरवाजे पर सुपुर्दगी के लिए आवश्यक वस्तुओं के साथ रवाना किया। इसके माध्यम से उपभोक्ताओं को उचित दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान के सिरोही जिले में सहकारी उपभोक्ता भंडार ने माल की डोर टू डोर डिलीवरी भी शुरू कर दी है। लोग ह्वाट्सऐप के माध्यम से एजेंटों के मोबाइल नंबर पर सामान की सूची भेज सकते हैं और ऑर्डर देने के बाद 12 घंटे में सामान उपभोक्ताओं को घरों पर वितरित किया जाएगा। यही नहीं, प्रशासन ने लोगों से ऑनलाइन भुगतान करने की भी अपील की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close