ताजा खबरें

एनसीयूआई की पहल से जालंधर के लोक्ल्स के जीवन में बदलाव

एनसीयूआई के प्रोजेक्ट अधिकारियों रमेश कौल और अनिल कुमार लांबा द्वारा लिखित एक कहानी में बताया गया है कि कैसे एनसीयूआई को-ऑप फील्ड प्रोजेक्ट कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने में मदद कर रहा है।

इस कहानी में विस्तार से बताया गया है कि कैसे पंजाब के एक ग्रामीण दलवीर लाल हीरा ने एनसीयूआई की मदद से अपना जीवन स्तर बदलने में सक्षम है।

दलवीर लाल हीरा पंजाब के जालंधर जिले में स्थित खोजीपुर गाँव के निवासी हैं। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने हिमाचल प्रदेश के पालमपुर से नर्सिंग में छह महीने का कोर्स पूरा करने के बाद वे अपना काम शुरू करना चाह रहे थे। एनसीयूआई के प्रोजेक्ट अधिकारी श्री अनिल कुमार लांबा ने 2016 में उनसे मुलाकात की और उन्हें गांव बाउंडिनपुर में 2 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने में मदद की। उन्होंने दलवीर को खेती शुरू करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की।

एनसीयूआई परियोजना टीम द्वारा आयोजित कई बैठकों में भाग लेना और पंजाब राज्य के कृषि और बागवानी विभागों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करना दलवीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। उन्होंने फूलों, औषधीय पौधों, छाया वाले पेड़ों, फलों और सजावटी पौधों की नर्सरी शुरू की। नर्सरी के पौधों का पोषण जैविक खाद के उपयोग से किया जाता था और उसके बाद से दलवीर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2017 में, दलवीर एनसीयूआई द्वारा गठित “किसान क्लब” के सदस्य बने और उपज का उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक वर्मीकम्पोस्ट इकाई की स्थापना की। काम के लिए उनके समर्पण से उन्हें अच्छे परिणाम मिले और वह एक सम्पन्न किसान बन गए। लेकिन दलवीर यहीं नहीं रुके।

2018 में, दलवीर ने सरकार से सार्वजनिक पार्क के रख-रखाव का काम लिया। उन्होंने पार्क में पौधों लगाये और घास बिछाई। इससे उन्हें जिला स्तर पर और बाद में राज्य स्तर पर भी पहचान हासिल करने में मदद मिली।

इसके बाद दलवीर ने पूर्वी जालंधर के प्रत्येक पंचायत ब्लॉक के साथ-साथ जालंधर जिले के आदमपुर ब्लॉक में मुफ्त में फल और छाया पौधों की आपूर्ति शुरू की। उन्होंने काम को पूरा करने के लिए मासिक वेतन पर 5-10 मजदूरों को रखा।

एनसीयूआई कोऑपरेटिव एजुकेशन फील्ड प्रोजेक्ट, जालंधर से अल्प वित्तीय सहायता के साथ अपने करियर की शुरुआत करते हुए, दलवीर अब प्रतिवर्ष लगभग 6 लाख रुपये की आय अर्जित कर रहे हैं।

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (एटीएमए), पंजाब राज्य के पंजाब कृषि विभाग और बागवानी विभाग ने अपने कर्मचारियों को दलवीर के जैविक खेत का दौरा कराया। उनका खेत राज्य में रासायनिक उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग के खिलाफ बेहतर स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण के लिए जैविक खेती के लाभों को प्रदर्शित करने के लिए एक मॉडल के रूप में उभरा है। सहकारी समितियों के लिए, दलवीर जिले में वेरका (दूध) को मुफ्त में फूलों के पौधों की आपूर्ति कराते हैं।

एनसीयूआई अपने इंटरनेशनल डिप्लोमा कोर्स के प्रतिभागियों के लिए नियमित यात्राओं की व्यवस्था करके दलवीर के खेत को एक सफल मॉडल के रूप में प्रदर्शित कर रहा है।

दलवीर की तरह, जालंधर में एनसीयूआई सहकारी शिक्षा क्षेत्र परियोजना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले कई लोगों के जीवन को बदल रही है। उन्हें कई आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से अपना जीवन यापन करने के लिए सहायता प्रदान की जाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close