ताजा खबरें

लोगों को मिलेगा हर सुबह ताजा दूध: सोढ़ी

भारतीयसहकारिता के साथ विस्तृत चर्चा में जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि राष्ट्रीय लॉकडाउन के बावजूद भी लोगों को हर सुबह ताजा दूध मिलेगा।

आमतौर पर दूध की खरीदप्रसंस्करण और वितरण में सरकार के समर्थन की सराहना करते हुएसोढ़ी ने कहा कि खाद्य पैकेजिंग उद्योग को खाद्य-वितरण प्रणाली के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

सोढी ने दूध खरीदप्रसंस्करण और वितरण के लिए एक अधिसूचना का हवाला देते हुये कहा कि इन्हें आवश्यक सेवाओं की श्रेणी रखा गया है। जीसीएमएमएफ़ करीब 18.5 हजार गांवों के 36 लाख किसानों से प्रतिदिन कई लाख लीटर दूध इकट्ठा कर रहा है और यह प्रक्रिया लॉकडाउन से पूरी तरह से अप्रभावित है, सोढ़ी ने बताया।

सोढ़ी ने आगे कहा, “मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि इन 21 दिनों के लॉकडाउन में दूध की कोई किल्लत नहीं होने वाली है। यहां तक किहमने दूध के संग्रह में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की है।”

एमडी ने कहा कि सिर्फ गिने चुने इलाकों से आवाजाही के मुद्दे सामने आये हैंलेकिन उन्हें जल्द से जल्द हल किया जाता है।

हालांकि एमडी हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। दूध से भरी हमारी गाड़ियों को किसी भी सीमा पर नहीं रोका जाता है लेकिन वापसी में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता हैजब वे खाली होती हैं”सोढ़ी ने मुद्दों को रेखांकित करते हुये कहा।

संकट की इस घड़ी में सोढ़ी ने दूध के दूषित होने के मुद्दे को भी उठाया और कहा कि अमूल के प्रत्येक संग्रह केंद्र में सामाजिक दूरी बनाई रखी जाती है। सोढ़ी ने कहा, “इनमें से प्रत्येक केंद्र में बड़े बिलबोर्ड हैं जो कोरोना वायरस से खुद को बचाने  के बारे में जानकारी देते हैं।

दूध को एक प्रसंस्करण संयंत्र में डालने के बादयह स्वचालित प्रसंस्करण और पैकेजिंग की प्रक्रिया से गुजरता है और उसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होता है। सोढ़ी ने इस तरह उपभोक्ताओं के मन के संदेह को दूर किया।

सोढ़ी ने हालांकि स्वीकार किया कि खुदरा स्तर पर प्लास्टिक पाउच पर संक्रमण होने का संदेह हो सकता है। अतः खुदरा दुकान से प्राप्त करने के बाद ग्राहक पाउच को  गर्म पानी से धोयें।

संग्रह केंद्रों और जीसीएमएमएफ़ के अन्य विपणन कार्यालयों के बारे में बात करते हुएसोढ़ी ने कहा कि इन दिनों दैनिक कार्य को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक न्यूनतम कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है। उन्होंने कहा, “वे पूरी तरह से स्वच्छता और सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं।” उन्होंने वादा किया कि अमूल कभी भी अपनी सेवाएं बंद नहीं करेगा।

सोढी ने कहा, “मैं आपके पोर्टल के माध्यम से व्यक्त करना चाहता हूँ कि हम अपनी सेवाएं जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि हर सुबह ताजा दूध लोगों की रसोई तक पहुंचे।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close