ताजा खबरें

कोरोना का डटकर यूसीबी सेक्टर कर रहा है मुकाबला

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग सेक्टर कोरोना का डटकर मुकाबला कर रहा है। भारतीय सहकारिता से बातचीत में कई सहकारी नेताओं ने कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गये कदमों को साझा किया। जिसमें से अधिकांश सहकारी नेताओं ने मांग की कि आरबीआई को अल्पावधिक ऋणों पर एनपीए के वर्गीकरण की समय अवधि 90 दिनों से 180 दिनों तक बढ़ानी चाहिए।

कुछ अंशः

टीजेएसबी सहकारी बैंक के सीईओ – सुनील साठे:

कोरोनावायरस के कारण वर्तमान स्थिति अत्यंत गंभीर है लेकिन हम अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए सर्वोत्तम संभव उपाय कर रहे हैं। हमने अपने ग्राहकों से पहले ही आग्रह किया है कि जब आपातकालीन जरूरतें हों तभी बैंक में आयें। यदि ग्राहक का फिक्स्ड डिपॉजिट परिपक्व हो गया है, तो वह एक महीने के बाद अपना पैसा ले सकता है।

हमारे कॉरपोरेट कार्यालय और शाखाएं भी चल रही हैं लेकिन हमने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प दिया है। इसके अलावा, हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समय में कटौती करने की योजना भी बना रहे हैं। 

कर्मचारी काम करते समय मास्क पहनते हैं और ग्राहकों को बैंक परिसर में प्रवेश करते समय सैनिटाइज़र से अपने हाथ धोने के लिए कहा जाता है। एक समय में केवल पांच व्यक्तियों को बैंक की शाखाओं में प्रवेश करने की अनुमति है।

आरबीआई को कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट जैसे शॉर्ट टर्म लोन पर एनपीए के वर्गीकरण और क्रेडिट (एलसी) जैसे गारंटी पत्रों के समय अवधि 90 दिनों से 180 दिनों तक के बढ़ानी चाहिए। 

कृपया सुझाव दें कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद आरबीआई को एक समिति गठित करनी चाहिए, जो सभी ग्राहकों की कठिनाइयों दूर करने के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों को संशोधित करेगी।

बेसीन कैथोलिक कोऑपरेटिव बैंक के निदेशक ओनिल अल्मेडा:

बैंक ने हमारे ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए समय में कटौती की है। हम दो-दो घंटे में अपने कैशियर को बदल रहे हैं ताकि कर्मचारी कोरोनावायरस महामारी से सुरक्षित रह सकें। ग्राहकों को बैंक में प्रवेश करते समय सैनिटाइजर से हाथ धोने के लिए कहा जाता है और कर्मचारी काम करते समय मास्क पहनते हैं।

हमने अपने कर्मचारियों को भी स्थानांतरित कर दिया है। बैंक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकें आयोजित करता है। आरबीआई को एनपीए के वर्गीकरण के लिए समय अवधि बढ़ानी चाहिए।

जनता सहकारी बैंक, पुणे के सीईओजयंत काशीनाथ काकातकर:

हमने सभी सुरक्षा कदम उठाए हैं जैसा कि अन्य बैंकों ने किया है। हमने कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है और ग्राहकों को बैंक में प्रवेश करते समय सैनिटाइजर से हाथ धोने के लिए कहा जाता है और कर्मचारी काम करते समय मास्क पहनते हैं।

बैंकिंग की सभी गतिविधियाँ अच्छी तरह चल रही हैं। शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र ने आरबीआई के समक्ष कई मांगें उठाई हैं और मुझे यकीन है कि शीर्ष बैंक बाद में उन्हें जल्द से जल्द संबोधित करेगा।  

सिटीजन क्रेडिट सहकारी बैंक के सीईओ – क्रिस्‍टोफर मेंडोज़ा :

बैंक कर्मचारियों और खाताधारकों को अत्यधिक संक्रामक बीमारी से बचाने के लिए हमने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के दिशानिर्देशों का पालन किया है। बैंक के कॉर्पोरेट कार्यालय के साथ-साथ शाखाएँ भी खुली हैं लेकिन हमने कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत तक कम कर दी है। कई कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।

सभी शाखाएँ केवल एक पाली में काम करेंगी। बैंक अस्थायी रूप से रविवार को काम नहीं करेंगे।

कोरोनावायरस महामारी के कारण बैंक ने कई महत्वपूर्ण बैठकों को रद्द कर दिया है। मुझे यकीन है कि बैंक की बैलेंस शीट इससे बड़े पैमाने पर प्रभावित होगी।  व्यवसाय का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक होगा।

हमने अपने खाताधारकों को पहले ही बैंक शाखाओं में जाने से बचने और इंटरनेट बैंकिंग सुविधा, मोबाइल बैंकिंग समाधान आदि का उपयोग करके घर से ऑनलाइन बैंकिंग करने के लिए कहा है।

बुलडाना शहरी, एमडी, सुकेश ज़मवार:

हम सरकारी निर्देश का ठीक से पालन कर रहे हैं। हमारी सभी शाखाएँ खोली गई हैं, लेकिन व्यवसाय का समय सुबह 11:00 बजे से अपराह्न 3:00 बजे तक होगा। बैंक ने कर्मचारियों की संख्या भी कम कर दी है।

कोरोनावायरस महामारी के कारण बैठकें रद्द कर दी गई हैं।

कैज्स बैंक, वाइस चेयरमैन – सीए श्री चंद्रकांत चौगुले:

हमने अपनी महिला स्टाफ-सदस्यों को 31 मार्च तक कॉर्पोरेट कार्यालय के साथ-साथ शाखाओं में भी छुट्टियां दी हैं। सभी के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बैंक सुरक्षा उपाय भी कर रहा है।

हालांकिकम ग्राहक शाखाओं में आ रहे हैं, परिवहन सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण हमने स्थानीय कर्मचारियों को उनकी निकटतम शाखाओं में तैनात किया है।

पुणे पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष – सीए जनार्दन रानाडिव :

ब्रांच टाइमिंग सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक बदल दी गई है। बैंक मुख्यालय और शाखा के बाहर तथा विभिन्न समितियों, चिकित्सा दुकानों और प्रमुख स्थानों में कोरोना संबंधी शैक्षिक और एहतियात के बोर्ड लगाए गये हैं। 

बैंक और एटीएम जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ किया जाता  है। रोटेशन पर पचास प्रतिशत स्टाफ काम पर आ रहे हैं। 

सभी क्लीयरिंग चेक का कलेक्शन बैंक के ड्राइवरों द्वारा किया जा रहा है। कोरोना वायरस से लड़ने वाली सरकारी मशीनरी को लगभग 1000 मास्क प्रदान करने की योजना है।

एटीएम में पर्याप्त नकदी की व्यवस्था की गयी है। ग्राहकों को बैंकों में जाने से बचने की सलाह दी गयी है और कहीं भी किसी भी बैंक सुविधा का उपयोग करने का अनुरोध किया गया है। बहुत जरूरी होने पर नजदीकी शाखा से संपर्क करें।

यात्रा करते समय पूछे जाने पर पुलिस को दिखाने के लिए सभी स्टाफ सदस्यों को पत्र दिए गए हैं क्योंकि यात्रा के सभी मोड निलंबित हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close