ताजा खबरेंविशेष

कॉस्मॉस बैंक ने लॉन्च की बीबीपीएस सुविधा; डिजिटल युग का किया आगाज

ग्राहकों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से पुणे स्थित कॉस्मॉस को-ऑपरेटिव बैंक ने ‘भारत बिल भुगतान प्रणाली’ (बीबीपीएस) की सेवा का शुभारंभ किया है। इस बात की घोषणा बैंक के अध्यक्ष सीए मिलिंद काले ने की।

‘बीबीपीएस’ भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की एक अवधारणा प्रणाली है, जो ग्राहकों के लिए एनपीसीआई द्वारा निष्पादित और संचालित, विश्व भर में संपूर्ण विश्वसनीयता और लेन-देन की सुरक्षा के लिए एकीकृत, सुलभ और अंतर-बिल भुगतान सेवाएं प्रदान करती है।

बीबीपीएस के माध्यम से ग्राहक किसी भी समय कहीं भी बिल का भुगतान कर सकता है। बीबीपीएस, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के तहत काम करता है।

अब नई सुविधा के माध्यम से कॉसमॉस बैंक के ग्राहक अपने बिलों का भुगतान डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, वेबसाइट, आदि जैसे कई भुगतान चैनलों के माध्यम से कर सकते हैं।

ग्राहक अपने बिल का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट-बैंकिंग, प्रीपेड वॉलेट, यूपीआई, एईपीएस, नकद बिल आदि से कर सकते हैं। एक एसएमएस या रसीद के माध्यम से भुगतान की पुष्टि, विश्वास और विश्वसनीयता सुनिश्चित की जाती है, जिसे बीबीपीएस में बनाया जाता है, सीए काले ने बताया।

“सभी भुगतान ‘भारत बिल पे’ का एक हिस्सा होंगे। वर्तमान में, बिजली, मोबाइल और लैंडलाइन पोस्टपेड, डीटीएच, गैस पाइप लाइन और एलपीजी जैसे उपयोगिता और पानी बिलका भुगतान बीबीपीएस के माध्यम से किया जा सकता है। इसी तरह, बीमा प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, टैक्स, इनवॉइस का भी भुगतान किया जा सकता है”,उन्होंने बताया।

अध्यक्ष काले ने आगे कहा कि यह ग्राहकों को दक्षता, संतुष्टि और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक निर्बाध लेनदेन का अनुभव देता है।

कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक सहकारी क्षेत्र का एक अग्रणी बैंक है जिसका व्यापार 26,500 करोड़ रुपये का है और ग्राहकों को आधुनिक सेवाएं मुहैया करने में हमेशा प्रयासरत है, बैंक की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close