ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई ने केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों को किया प्रशिक्षित

एनसीयूआई द्वारा 24-25 फरवरी, 2020 को शिमला स्थित कृषि सहकारी कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान (एसीएसटीआई) में लगभग 30 केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षकों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का उद्घाटन एसीपीटीआई के निदेशक और हिमाचल प्रदेश स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के जीएम डॉ आर पी नैनटा ने किया, एनसीयूआई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

डॉ आर पी नैनटा ने अपने उद्घाटन भाषण में स्कूलों में सहकारी मॉडल को लोकप्रिय बनाने में एनसीयूआई की पहल की सराहना की। उन्होंने शिक्षकों से सहकारी सिद्धांतों के बारे में सीखने का आह्वान किया और कहा कि उनका दृष्टिकोण भी सकारात्मक होना चाहिए ताकि छात्र उनसे बहुत कुछ सीख सकें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों को बुनियादी सहकारी सिद्धांतों और मूल्यों, भारत में सहकारी आंदोलन की वृद्धि, सफलता की कहानियां, सहकारी समितियों में युवाओं की भागीदारी का महत्व, सहकारी समितियों के गठन के तरीके, सहकारी समितियों में कैरियर के अवसर, आदि के बारे में पढ़ाया गया।

कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों के लिए एक दिलचस्प समूह अभ्यास रखा गया था जिस क्रम में उन्होंने स्कूली बच्चों के लिए सहकारी समितियों के गठन के अभिनव क्षेत्रों, सहकारी मॉडल के लाभों, सहकारी मॉडल को लोकप्रिय बनाने के तरीके, आदि के बारे में संक्षिप्त रिपोर्ट तैयार किए थे।

सहकारी संस्थाओं के कामकाज को देखकर प्रतिभागियों को व्यावहारिक रूप से उन्मुख करने में सक्षम बनाने के लिए, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में एक अध्ययन यात्रा का आयोजन किया गया जहाँ प्रतिभागियों को देश में किसी बैंक को अग्रणी सहकारी बैंक बनाने के लिए जिम्मेदार कारकों के बारे में जानकारी दी गई।

दो दिवसीय कार्यक्रम में प्रतिभागियों के उपयोगी सुझाव सामने आये जैसे कि केवीएस स्कूलों के तरुणोत्सव कार्यक्रम में सहकारी परामर्श सत्र आयोजित करना, सहकारी समितियों पर स्कूली बच्चों के लिए वाद-विवाद, निबंध और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन, सफल शिक्षण संस्थानों के लिए अधिक यात्राओं का आयोजन करना, आदि।

एनसीयूआई के उप निदेशक- संजय वर्मा ने एसीएसटीआई, शिमला के डोला सिंह के सहयोग से कार्यक्रम का समन्वयन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close