ताजा खबरें

मेजबानी से सुनील ने चुराया सबका दिल; संघानी ने सुनील को आंदोलन का सितारा बताया

बिहार की राजधानी पटना में पिछले सप्ताह आयोजित सहकारी सम्मेलन में आये अतिथि सम्मेलन के सुंदर आयोजन से मंत्रमुग्ध थे। अतिथियों ने संस्था के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

गौरतलब है कि इस सम्मेलन में देश के सुदूर राज्यों जैसे तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात समेत अन्य राज्यों से सहकारी नेतागण आये थे।

तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंत में बिहार के बोधगया में वरिष्ठ सहकारी नेता दिलीप संघानी अपने आप को नहीं रोक पाये और उनके (संघानी) खुद के सम्मान के दौरान उन्होंने झटक कर सुनील सिंह को शॉल पहनाई। संघानी ने भावुक स्वर में कहा कि “सुनील असली नायक हैं और उन्होंने एक ऐसे सहकारी सम्मेलन को आयोजित किया है जिसे सहकारी नेता न केवल भारत में बल्कि विश्व में भी उदाहरण के रूप में हमेशा याद रखेंगे”। संघानी ने सुनील को देश में सहकारी आंदोलन का उभरता सितारा कहा।

संघानी के तुरंत बाद बिस्कोमान के अध्यक्ष के लिये कई लोगों ने तारीफों के पुल बांधे।

मध्य प्रदेश से आई अलका श्रीवास्तव ने कहा, “मैं सुनील सिंह जैसे नेता के लिए एक महान भविष्य देखती हूँ जिन्होंने इस कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही सुंदरता के साथ किया है। मुझे यकीन है कि आप भविष्य में देश के सहकारी आंदोलन का नेतृत्व करेंगे”, उन्होंने कहा।

एक सामाजिक कार्यकर्ता और महाराष्ट्र की महिला सहकरी नेता सुरेखा खोत ने सुनील की सराहना की और कहा, “हम आपके सत्कार-भाव से अभिभूत हैं। आप पर ईश्वर का आशीर्वाद बना रहे”।

आंध्र प्रदेश के वरिष्ठ सहकारी नेता के एन राजन्ना ने कहा, “मुझे मानना होगा कि आपने हमारा जोरदार स्वागत किया; आपको हार्दिक शुभकामनाएँ”।

फिशकोफेड के एम डी बीके मिश्रा ने कहा कि  इस सम्मेलन से सभी को बहुत कुछ सीखने को मिला है। मिश्रा ने कहा कि यह दिल्ली में पूर्व में आयोजित विश्व सहकारी कांग्रेस से भी बहुत बेहतर तरीके से प्रबंधित किया गया। मिश्रा ने कहा कि इस सम्मेलन का सफल प्रबंधन यह साबित करता है कि पटना विश्व सहकारी सम्मेलन आयोजित कर सकता है।

मिश्रा ने इस बात के लिए भी सुनील का धन्यवाद किया कि बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने घोषणा की थी कि फिशकोफेड की मदद से राज्य के 12 लाख मछुआरों का बीमा किया जाएगा। “यह सब आपके कारण संभव हुआ और बिहार पहला राज्य होगा जहां मछुआरों का सबसे अधिक बीमा होगा”, एमडी ने कहा।

बिस्कोमान द्वारा बाहरी सहकारी नेताओं के लिए आयोजित राजगीर और बोधगया की यात्रा का हिस्सा रही “भारतीयसहकारिता” टीम ने यह भी देखा कि यात्रा के दौरान स्थानीय सहकारी नेता कई स्थानों पर प्रतीक्षा कर रहे थे ताकि मेहमानों का स्वागत अच्छी तरह से किया जाए।

बिस्कोमान के निदेशक और बिहार विधानसभा के सदस्य- जितेंद्र कुमार ने राजगीर में सहकारी नेताओं का अभिनंदन किया। एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव राजगीर तक टीम का हिस्सा थे। यादव स्थानीय पैक्स समितियों द्वारा सहकारी दल को दिए गए रिसेप्शन से अभिभूत hua । यादव ने जीतेंद्र का धन्यवाद किया और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close