अन्य खबरें

सीएम के स्वस्थ जलवायु के सपने को पूरा करने में नैनो उत्पाद कारगर: अवस्थी

पटना में रविवार को बिहार सहकारी सम्मेलन को संबोधित करते हुये इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी ने बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह को बधाई दी और कहा कि सहकारिता से जुड़े लोगों की बड़ी संख्या देखकर मैं काफी खुश हूं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए अवस्थी ने कहा कि जलवायु-परिवर्तन के लिए उनकी चिंता जायज है और हममें से प्रत्येक को इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करने की दिशा में योगदान देना चाहिए।

नैनो उत्पाद को दिखाते हुये, अवस्थी ने कहा कि इफको ने पहले से ही “जल-जीवन-हरियाली” के संरक्षण की दिशा में कार्य करना शुरू किया है।

नैनो-नाइट्रोजन पर विस्तार से बताते हुए इफको के एमडी ने कहा कि एक बोतल एक बैग के बराबर है और अब किसानों को अपने कंधे पर बैग लादने की आवश्यकता नहीं होगी। सीएम की ओर मुखातिब होते हुये उन्होंने कहा कि नेनौ उत्पाद बहुत कम पानी की खपत करता है जिससे दुर्लभ संसाधनों का संरक्षण होता है। इसके अलावा, नैनो उत्पाद मिट्टी को भी संरक्षित करने में मदद करते हैं,
अवस्थी ने कहा।

इफको एमडी ने कहा कि नैनो के बड़े पैमाने पर उपयोग से हमें अधिकांश समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

“यह हमारा  अपना उत्पाद है जिसे वैश्विक स्तर पर पेटेंट कराया गया है। यूरिया के पुराने संस्करणों की तुलना में इसकी लागत 10% कम है और इसके लिए किसी भी सब्सिडी की आवश्यकता नहीं है ”, एमडी ने  सूचित किया।

हालांकि इफको के एमडी 22 फरवरी की शाम को उपस्थित नहीं रह सके क्योंकि इफको के पूर्व उपाध्यक्ष एनपी पटेल के आकस्मिक निधन के कारण उन्हें मेहसाणा जाना पड़ा। वह गुजरात से पटना आधी रात को पहुंचे।

इसे देखकर अवस्थी के सहयोगी किसानों के प्रति उनके समर्पणन को देखकर काफी आश्चर्यचकित थे। अवस्थी ने कहा, “अगर आपको अपने किसानों को तेजी से समृद्ध होते देखने की इच्छा है, तो सारी थकान गायब हो जाती है”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close