ताजा खबरें

यूपी स्टेट कोआपरेटिव यूनियन की एजीएम ; वर्मा और अवस्थी भी उपस्थित

पिछले सप्ताह लखनऊ में आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी संघ की 54वें वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए राज्य के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहार वर्मा ने कहा कि योगी सरकार राज्य में सहकारी आंदोलन को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर इफको के एम डी डॉ यू एस अवस्थी सहित कई गणमान्य सहकारी नेता उपस्थित थे। मंत्री ने आगे कहा कि, “राज्य सरकार ने किसानों के हित में और उनकी आय दोगुनी करने के लिए कई लाभकारी योजनाओं की शुरुआत की हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि हम 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में सफल होंगे”।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहकारी समितियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने पुनः कहा कि कृषि से जुड़ी योजनाओं पर किसानों को हर संभव सेवाएं दी जा रही हैं।

वर्मा ने कहा कि सहकारिता अधिनियम के तहत, सहकारी समितियों के सामान्य निकाय की बैठक साल में एक बार आयोजित की जानी चाहिए, लेकिन दुख की बात है कि इस अधिनियम का कई सहकारी निकायों द्वारा पालन नहीं किया जा रहा है।

सहकारी समितियों से जुड़े लोगों को संबंधित अधिकारियों के समक्ष एजीएम में अपने मुद्दों को उठाने का मौका मिलता है, लेकिन कई सहकारी संस्थाएं ऐसा करने में विफल रही हैं, उन्होंने कहा।

बाद में मंत्री ने सोशल मीडिया के माध्यम से खबर साझा की और लिखा, “आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश सहकारी संघ लिमिटेड की 54वीं वार्षिक आम सभा की बैठक को संबोधित किया”।

बैठक में उनके अलावा, इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी ने भी विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया। डॉ अवस्थी ने इस अवसर पर नैनो टेक्नोलॉजी पर बात की। अवस्थी ने कहा, “इफ्को ने मिट्टी को स्वस्थ बनाए रखने के उद्देश्य से नैनो फर्टिलाइजर बनाना शुरू किया है और यह अधिक प्रभावी है।”

इफको के मार्केटिंग हेड योगेंद्र कुमार ने किसानों के हित में इफको द्वारा चलाए जा रहे नए उत्पादों और योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

एजीएम के दौरान वर्मा ने इफ्को टोकियो की जनता बीमा योजना और संकट हरण बीमा योजनाओं के लाभार्थियों को चेक वितरित किए।

मौके पर यूपी कोआपरेटिव यूनियन के अध्यक्ष उमाशंकर कुशवाहा, एमडी मनोज दिवेदी और अन्य मौजूद थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close