ताजा खबरें

बिस्कोमान के मेगा सहकारी सम्मेलन को राज्य सरकार का पुरजोर समर्थन

बिहार की विपणन सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था बिस्कोमॉन बिहार की राजधानी पटना में 22 से 24 फरवरी तक सहकारिता महासम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन को राज्य सरकार का पुरजोर समर्थन मिल रहा है, जैसा कि सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा।

मंत्री ने कहा कि राज्य में बड़े पैमाने पर सहकारी सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने पर विस्तार से चर्चा होगी।

राणा रणधीर सिंह ने कहा कि इस महासम्मेलन में देश के कई दिग्गज सहकारी नेता भाग लेंगे और हम उनका स्वागत करेंगे।

इस बीच जानकार सूत्रों का कहना है कि इस मेगा सहकारी सम्मेलन में नीतीश मंत्रिमंडल के कई मंत्री भाग लेंगे। एक अधिकारी ने कहा, “यहां तक कि सीएम नीतीश कुमार भी सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक थे लेकिन उन्हें 23 तारीख को दरभंगा में एक समारोह में उपस्थित होना है।”

बिस्कोमान के चेयरमैन ने “भारतीयसहकारिता” को पूर्व में दिए गए एक साक्षात्कार में कहा था कि राज्य के कृषि मंत्री और सहकारिता मंत्री इस अवसर पर देश भर के शीर्ष सहकारी नेताओं को सम्मानित करेंगे।

इस आयोजन के बारे में राज्य के सहकरिता मंत्री ने कहा, “हम पैक्स के सदस्यों और राज्य के प्रगतिशील किसानों को आमंत्रित करने के लिए तत्पर हैं और 2022 तक आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा”। बिस्कोमान के अध्यक्ष ने एक अनौपचारिक बात-चीत में कहा कि स्थानीय प्रतिभागियों के अलावा, लगभग 176 सहकारी नेता राज्य के बाहर से आ रहे हैं।  मौर्य, पनास, जिंजर- आप जिस भी होटल का नाम लीजिये, सभी पहले से ही इस भव्य आयोजन के लिए बुक किया है‘, उनके सहयोगियों में से एक ने कहा।

पटना में सबसे अधिक क्षमता वाले “बापू सभागर” को इस आयोजन के लिए सजाया जा रहा है। दो दिन पहले बिस्कोमान के चेयरमैन ने स्थिति का जायजा लेने के लिए अपनी टीम के साथ सभागार का दौरा किया।

इस आयोजन के लिए कई अलग-अलग प्रवेश द्वार” बनाए गए हैं, जैसे – “श्री लाल शुक्ला द्वार”, “सहकारिता द्वार”, आदि।

इस मौके पर सहकारी नेताओं के ऊपर बनी लघु फिल्म को भी दिखाया जाएगा। एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह, इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी और गुजरात के दिग्गज सहकारी नेता दिलीप संघानी जैसे सहकारी नेताओं पर बनी फिल्में इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी चर्चित है।

इसके अलावा, बिस्कोमॉन समारोह से जुड़ी होर्डिंग्स पटना शहर के सभी महत्वपूर्ण चौक और चौराहों पर लगाई जाएगी। “पटना को दुनिया की सहकारी राजधानी बनाया जाएगा”, एक सहकारी नेता ने उत्साह से कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close