ताजा खबरें

झारखंड की लैम्प्स समितियों में होगा 92 कोल्ड स्टोरेज का निर्माण

कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग, झारखंड के विभिन्न जिलों में स्थित बड़े क्षेत्र बहुउद्देश्यीय सहकारी समितियों (लैम्प्स) में 92 कोल्ड स्टोरेज का निर्माण होगा।

कोल्ड स्टोरेज के निर्माण पर सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। फिलहाल विभाग से स्वीकृति मिल गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। प्रत्येक कोल्ड स्टोरेज की क्षमता 30 मीट्रिक टन की होगी।

सरकार ने भवन विभाग को भूमि उपलब्ध कराने के साथ निर्माण कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है।

प्रत्येक कोल्ड स्टोरेज निर्माण के लिए पांच डिसमिल जमीन की आवश्यकता होगी। प्रत्येक कोल्ड स्टोरेज निर्माण की अनुमानित लागत 32.43 लाख होगी।

कोल्ड स्टोरेज बनाने का उद्देश्य यह है कि किसान अपने फलों, सब्जियों और अन्य फसलों को स्टोर कर सकेंगे। किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिल सकेगा।

कोल्ड स्टोरेज जामताड़ा, लोहरदगा, चाईबासा, लोहरदगा, कोडरमा, हजारीबाग, गोड्डा, गुमला, पलामू, बोकारो, देवघर, रांची और झारखंड के अन्य स्थानों में बनाये जाएंगे।

जामताड़ा सहित आस-पास के जिलों में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं होने के कारण किसानों को सब्जियों, फलों और उनकी उपज को कम कीमत पर बेचना पड़ता है।

नाला ब्लॉक में फतेहपुर ब्लॉक कुलडंगल के सिमुलदुबी लैंप और कुंडित लैंप कॉम्प्लेक्स सहित नारायणपुर में भवनों के निर्माण के लिए सहकारिता विभाग से स्वीकृति मिल गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close