ताजा खबरें

को-ऑप मॉनिटर: अमूल और इफको ने ग्लोबल दिग्गजों को हराकर शीर्ष रैंक हासिल किया

इस वर्ष की को-ऑप मॉनीटर रैंकिंग में जीडीपी प्रति कैपिटा पर कारोबार के आधार पर वैश्विक रैंकिंग में दो भारतीय सहकारी संस्थाओं- अमूल और इफको ने दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। यह भारतीय सहकारी जगत के लिए एक अच्छी खबर है।

2019 के लिए तैयार और पिछले हफ्ते जारी की गई शीर्ष 300 रैंकिंग सूची में, फ्रांस का ग्रुप क्रेडिट एग्रीकोल, यूएसडी कारोबार के आधार पर 96.25 बिलियन अमरीकी डालर के कारोबार के साथ नंबर एक पर बना हुआ है। फ्रांस से दो, जर्मनी से दो और जापान से एक इस श्रेणी में शीर्ष 5 स्लॉट्स (यूएसडी टर्नओवर के आधार पर) मिले हैं।

आईसीए की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस वर्ष की को-ऑप मॉनीटर रैंकिंग में जीडीपी प्रति कैपिटा पर कारोबार के आधार पर वैश्विक रैंकिंग में दो भारतीय सहकारी संस्थाओं- अमूल और इफको ने दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

इफको पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में नीचे आया है, लेकिन ऐसा भारत की अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव के कारण हुआ है”, एक विशेषज्ञ ने यह कहते हुए बताया कि जीडीपी पर कारोबार का अनुपात प्रत्येक उद्यम के राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में योगदान की गणना करना नहीं है, बल्कि उद्यम के टर्नओवर को उस देश की संपत्ति से संबंधित करने के लिए है जिसमें यह संचालित होता है, क्योंकि जीडीपी प्रति व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुलनीय तरीके से अर्थव्यवस्था की क्रय शक्ति को मापता है।

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) और यूरोपियन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑन कोऑपरेटिव एंड सोशल एंटरप्राइजेज (Euricse) ने पिछले हफ्ते आठवीं वार्षिक वर्ल्ड कोऑपरेटिव मॉनिटर रिपोर्ट पेश की और जीसीएमएमएफ़- जो अपने उत्पाद कोअमूल ब्रांड के नाम से बेचती है, को दूसरे और इफको को तीसरे स्थान पर रखा गया है।

टर्नओवर पर आधारित शीर्ष 300 रैंकिंग सूची में फ्रांस की ग्रुप क्रैडिट एग्रीकोल और ग्रुप बीपीसीई ने क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर कब्जा किया है, वहीं जर्मन की आरईडब्ल्यूई ग्रुप को तीसरा स्थान मिला है

एसडीजी पर चर्चा करते हुए, रिपोर्ट में भारत के बाहर काम करने वाली एक अन्य सहकारी संस्था कृभकोके योगदान का भी उल्लेख किया गया है।

इफको और अमूल को बधाई देते हुए, आईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर ने कहा, “विश्व सहकारी मॉनिटर टॉप 300 सहकारी समितियों और आपसी उद्यमों (CME) में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद रैंकिंग के कारोबार के अनुपात के आधार पर @Amul_Coop और @IFFCO_PR को दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने के लिए बधाई। शीर्ष 300 सीएमई में दो ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक के कुल कारोबार की रिपोर्ट पेश की गई है”, उन्होंने ट्विटर पर लिखा।

2019 विश्व सहकारी मॉनिटर ने सहकारी गतिविधियों के 10 क्षेत्रों से 4,575 संगठनों (यूरोप से 1,152, अमेरिका से 3,218, एशिया-प्रशांत से 197, और अफ्रीका से 8) का डेटा एकत्र किया।

शीर्ष 300 में सहकारी समितियों और म्यूचुअल फंड 2017 के कुल डेटा के आधार पर दो ट्रिलियन अमरीकी डालर (2,034.98 बिलियन अमरीकी डालर) के कुल कारोबार का उल्लेख किया गया है। इस वर्ष के परिणाम शीर्ष 300 में बीमा क्षेत्र की बढ़ी हुई उपस्थिति दर्शाते हैं : बीमा 39%; कृषि 31.7%; थोक और खुदरा व्यापार 17.7%; बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं 7%; उद्योग और उपयोगिताएं 1%; और स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक देखभाल 1%  रोजगार और सहकारी प्रकार के नए आंकड़े भी जारी किए गए हैं।

सितंबर 2019 में न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा एसडीजी और विश्व सहकारी मॉनिटर के महत्व का हवाला दिया गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close