ताजा खबरेंविशेष

कष्टकार ट्रेंड: आरबीआई ने शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑप बैंक को परिवर्तित होने की दी अनुमति

उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक को आरबीआई से स्मॉल फाइनेंस बैंक(एसएफबी) में परिवर्तन करने की अनुमति मिल गई है। बैंक के सीईओ ने बताया कि सहकारी ढांचे में व्यापार करना काफी मुश्किल होता है।

इस संवाददाता से विस्तार से चर्चा करते हुए शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक के एमडी और सीईओसुवीर कुमार गुप्ता ने कहा कि, हालांकि आरबीआई ने हमें स्माल फाइनेंस बैंक में परिवर्तित करने की मंजूरी दे दी है और हम इस विकास से काफी उत्साहित है क्योंकि सहकारी ढांचे में व्यापार करना हमारे लिये काफी मुश्किल होता है”।

“हमारे पास पूंजी जुटाने के लिए सीमित स्रोतों है। हम ग्राहकों को लाभान्वित करने वाली सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम नहीं हैं”उन्होंने रेखांकित किया।

उन्होंने आगे कहा,  हमें ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा प्रदान करने की अनुमति नहीं है। सीमित संसाधनों के साथ बैंक का विकास करना हमारे लिये मुख्य चुनौती है। इसलिएअब हम सभी औपचारिकताओं को पूरा करेंगे और जल्द से जल्द आरबीआई को कागजात सौंपेंगे, ”गुप्ता ने कहा।

हमें उम्मीद है कि लघु वित्त बैंक का लाइसेंस मिलने के बाद हम अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सभी सुविधाओं का लाभ उठाएंगे। इसके अलावा, सहकारी ढांचे में हमारे लिये सरकारी व्यवसाय को प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है, ”उन्होंने फोन पर इस संवाददाता से कहा।

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक घोटाले के मद्देनजर, शीर्ष बैंक आरबीआई ने अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों पर कड़ा रुख अपनाया है और कई प्रतिबंध लगाए हैं।

शिवालिक बैंक के संबंध मेंभारतीय रिज़र्व बैंक ने 27 सितंबर, 2018 को जारी शहरी सहकारी बैंक की स्वैच्छिक संक्रमण योजना के तहत शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (आवेदक) को लघु वित्त बैंक (एसएफबी) में संक्रमण के लिए मंजूरी दे दी है।

बहु राज्य- शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक उत्तर भारत का जाना-माना बैंक है। बैंक के पास लगभग 1200 करोड़ रुपये का डिपॉजिट बेस है और लगभग 750 करोड़ रुपये का लोन और एडवांस है बैंक की उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 31 शाखाएं हैं। पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में बैंक ने 3.85 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया।

दिसंबर, 2019 को निजी क्षेत्र में लघु वित्त बैंकों के “ऑन-टैप” लाइसेंस के लिए दिशानिर्देशयोजना के तहत आवेदक को सक्षम करने और आरबीआई द्वारा निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करने के लिए दी गई “सिद्धांततः” मंजूरी 18 महीने के लिए मान्य होगी संतुष्ट होने पर कि आवेदक ने “सिद्धांततः” अनुमोदन के हिस्से के रूप में इसके द्वारा निर्धारित अपेक्षित शर्तों का अनुपालन किया हैआरबीआई इसे बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत में एक एसएफबी के रूप में बैंकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए लाइसेंस देने पर विचार करेगा, आरबीआई की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close