ताजा खबरें

सहकारिता मंत्री ने भोपाल में इफको के किसान संगोष्ठी का किया उद्घाटन

इफको ने गुरुवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कृषि विकास में सहकारिता का योगदान‘ विषय पर एक उच्च स्तरीय सेमिनार का आयोजन कियाजिसमें राज्य के सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह मुख्य अतिथि थे।

संगोष्ठी में एक हजार से अधिक किसान और दिग्गज सहकारी नेता मौजूद थेजिसमें इफको के शीर्ष अधिकारी जैसे इसके एमडी डॉ यूएस अवस्थीविपणन निदेशक योगेंद्र कुमार और निदेशक अमित प्रताप समेत अन्य शामिल थे। संयोग से, इफको के निदेशक अमित प्रताप सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह के बेटे हैं।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुएमंत्री ने कहा कि समय बचाने के लिए खाद को सीधे सहकारी समितियों में भेजा जाना चाहिए। किसानों के कल्याण के लिए इफको द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी किसानों को दी जानी चाहिए और यूरिया की उपलब्धता के बारे में इफको की योजनाओं की जानकारी राज्य के प्रत्येक विपणन सहकारी समिति में प्रदर्शित की जानी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि यह ध्यान देने योग्य है कि किसान अपने व्यवसाय को अन्य क्षेत्रों में डायवर्सिफाई कर रहे हैं जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। मंत्री ने इफको टीम से राज्य में कोल्ड स्टोरेज और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया।

बाद में राज्य के सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखा, “इफको द्वारा आयोजित कृषि विकास में सहकारिता का योगदान‘ विषय पर सहकारी संगोष्ठी का उद्घाटन किया।”

इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने अपने संबोधन में नैनो टेक्नोलॉजी और भारतीय किसानों के भविष्य को संवारने में उर्वरक सहकारी संस्था की पहल पर चर्चा की। “इफको के लिए यह एक नए साल की नहीं बल्कि एक नए दशक की शुरुआत है और नैनो टेक्नोलॉजी उत्पादों और पर्यावरण के अनुकूल कृषि के नए आयामों में इसकी पहल कृषि इको सिस्टम में एक बदलाव लाने जा रही हैइफको अगले खरीफ सीजन से पहले नैनो यूरिया वितरित करेगी”, अवस्थी ने कहा।

अवस्थी ने दोहराया कि, “नैनो यूरिया ठोस यूरिया की तुलना में अधिक कुशल होगा और इसमें लागत भी बहुत कम होगी”।

अमित प्रताप सिंह ने भी सभा को संबोधित किया और इफको के देश के लगभग सभी गांवों में किसानों को प्रत्यक्ष सेवाएँ प्रदान करने के बारे में दर्शकों को अवगत कराया।

मंत्री ने इफको द्वारा आयोजित जैविक खादनैनो यूरियापशु आहार आदि की प्रदर्शनी भी देखी।

सुरेंद्र सिंह सिसोदियाडीपी गर्ग, निदेशक और मार्कफेड की प्रबंध निदेशक, स्वाति मीना नायक को सेमिनार के दौरान सम्मानित किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close