ताजा खबरें

कृभको: सूची प्रकाशित; 9 सीटों के लिए 14 प्रत्याशी मैदान में ; वाघजीभाई के लिए लड़ाई कठिन

नामांकन पत्रों की समीक्षा के बाद शुक्रवार को अंतिम सूची सार्वजनिक की गई और अटकलें हैं कि अगर उम्मीदवार अपना नाम वापस नहीं लेते तो कम से कम पांच सीटों पर चुनाव होगा।

कुल नौ निर्वाचन क्षेत्रों में से 9 निदेशक चुने जाते हैं चूंकि चार निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैंइसलिए पांच सीटों पर चुनाव होने की संभावना है। हालांकिसूत्र बताते हैं कि मुख्य प्रतियोगिता वाघाजीभाई पटेल और सुधाकर चौधरी द्वारा प्रतिनिधित्व की गई दो सीटों पर होगी।

वीआर पटेल और वी सुधाकर चौधरी के लिए कृभको के बोर्ड में प्रवेश करना आसान नहीं होगा क्योंकि वी आर पटेल के सामने गुजरात के मगनभाई पटेल चुनावी मैदान में हैं और वी सुधाकर चौधरी के प्रतिद्वंद्वी चनप्पा कोप्पड़ हैं। 

उम्मीदवार अपना नाम 06.01.2020 को वापस ले सकते हैं। उसके बाद तस्वीर स्पष्ट होगी और चुनाव मैदान में बचे उम्मीदवारों की अंतिम सूची उसी दिन दोपहर 1:00 बजे जारी की जाएगी।

बिस्कोमान के चेयरमैन सुनील कुमार सिंहनेफेड के चेयरमैन बिजेंद्र सिंहकर्नाटक स्टेट को-ऑप विपणन फेडरेशन लिमिटेड से आर राजेंद्रकिसान बहुदेसिय सहकारी समिति से चंद्र पाल सिंह को कृभको के बोर्ड में निदेशक के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

सूची के अनुसारकृभको के निवर्तमान अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें दो निर्वाचन क्षेत्रों में से एक से निर्विरोध चुना गया हैजबकि उन्हें दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में कृषि उत्पादन अवम विपणन सहकारी समिति के एक प्रतिद्वंद्वी तेज पाल सिंह का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावामध्य प्रदेश से निवर्तमान निदेशक भंवर सिंह शेखावत और गुजरात से परेशभाई आर पटेल को भी इस बार चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शेखावत के निर्वाचन क्षेत्र से प्रताप सिंह ने यूपी से अपना नामांकन दाखिल किया हैजबकि पटेल के निर्वाचन क्षेत्र से दिलीप निकम महाराष्ट्र ने अपना नामांकन भरा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि शेखावत और परेश की जीत संभव है।

हालांकिवीआर पटेल उतने भाग्यशाली नहीं हैं, क्योंकि पूर्व मंत्री मोहनभाई कुंदरियाजयेश पटेल समेत अन्य कई दिग्गज नेता मगनभाई के समर्थन में खड़े है। सूत्रों का कहना है कि इस निर्वाचन क्षेत्र में सौराष्ट्र की चुनावी राजनीति की गूँज है क्योंकि वाघजीभाई कांग्रसी है और मगनभाई भाजपा से ताल्लुक रखते हैं।

कृभको के चुनाव कार्यालय द्वारा प्रकाशित सफल नामांकन की सूची इस प्रकार है:

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close