ताजा खबरेंविशेष

कॉस्मॉस बैंक: अभ्यंकर-काले की शानदार वापसी ; बोर्ड में 10 नए चेहरे

शहरी सहकारी बैंकों के शीर्ष निकाय- नेफस्कॉब के पूर्व अध्यक्ष मुकुंद अभ्यंकर के नेतृत्व वाले उत्कर्ष पैनल ने भारत के दूसरे सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक- कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक की सभी 13 सीटों पर कब्जा किया है।

बता दे कि चुनाव में 40 नामांकन दाखिल किये गये थे लेकिन 13 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था और केवल 27 उम्मीदवार मैदान में बचे थे। चुनाव परिणाम की घोषणा पिछले शुक्रवार यानी 27 दिसंबर 2019 को की गई थी।

हालांकि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नामों की घोषणा 3 जनवरी 2020 को होगी लेकिन जानकार सूत्रों का कहना है कि सीए मिलिंद काले को कॉस्मॉस बैंक के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया जाएगा। काले हमेशा यूसीबी को आगे ले जाने के बारे में प्रयास करते रहते हैं।

चुनाव में उत्कर्ष और सहकार पैनल के उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। अभ्यंकर वर्तमान अध्यक्ष मिलिंद काले के साथ उत्कर्ष पैनल का हिस्सा थे। उत्कर्ष पैनल ने सहकार पैनल को मात दी जिसका नेतृत्व कॉसमॉस बैंक के निवर्तमान बोर्ड के निदेशक और पूर्व अध्यक्ष कृष्ण कुमार गोयल कर रहे थे।

इस बीच, अभ्यंकर को 5,100 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी कृष्ण कुमार गोयल को 3560 वोट मिले। निवर्तमान अध्यक्ष मिलिंद काले को 4960 मत मिले।

अभ्यंकर ने भारतीय सहकारिता को बताया कि केवल तीन निवर्तमान निदेशक बोर्ड में फिर से चुने गये हैं। 10 नए चेहरों ने बोर्ड में कदम रखा है। नए बोर्ड में चार चार्टर्ड अकाउंटेंट, दो इंजीनियर और कुछ अन्य लोग शामिल हैं।

बैंक के 60,000 मतदाता हैं, जिसमें से लगभग 8,300 मतदाताओं ने वोट दिया और लगभग 200 मत अवैध पाए गए थे। एक अधिकारी ने कहा कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न हुआ, जिसे इस तथ्य से समझा जा सकता है कि विभिन्न राज्यों में लगभग 67 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

शैलेश कोटमीरे को चुनाव अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। उत्कर्ष पैनल और सहकार पैनल का चुनाव चिन्ह क्रमशः रोड रोलर और टेलीफोन था। महाराष्ट्र के पुणे के चिंचवड अग्रसेन भवन में 22 दिसंबर 2019 को मतदान हुआ था।

स्मरणीय है कि 2018 में हैकर्स के एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह ने दुनिया भर के 28 देशों में मल्टीपल एटीएम स्वाइप के माध्यम से कॉस्मॉस को-ऑप बैंक से 94.42 करोड़ रुपये की चपत लगाई थी। उल्लेखनीय है कि साइबर हमले के बावजूद भी कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक को वित्तीय रूप से मजबूत करने में सक्षम रहा।

कॉस्मॉस बैंक की भारत के 7 राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में 140 शाखाएं हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close