ताजा खबरें

बजट-पूर्व परामर्श बैठक में एनसीयूआई का पैक्स पर जोर

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को हितधारकों और सहकारी नेताओं के साथ बजट-पूर्व परामर्श बैठकों की शुरुआत की। उन्होंने सोमवार को फाइनेंशियल सेक्टर और कैपिटल मार्केट्स के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

सोमवार की शाम अपनी प्रस्तुतियों की तैयारी करते हुएएनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन सत्यनारायण ने “भारतीयसहकारिता” से कहा कि पैक्स को मजबूत करना मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर है; ग्रामीण क्षेत्रों के व्यापक विकास में पैक्स अहम भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा, “कृषक समुदाय की जरूरतों को पूरा करने में पैक्स को नोडल एजेंसियों में परिवर्तित करने की आवश्यकता है”।

अन्य कई विषयों में कृषि उपज का सहकारी तरीके से विपणनजैविक खेती और आधुनिक खेती शामिल हैं जिन्हें एनसीयूआई ने मंत्री समक्ष रखासीई ने कुछ बिन्दुओं को साझा करते हुए कहा।

सत्यनारायण ने कहा कि कुल 98 हजार पैक्स में से एक तिहाई को आसानी से नोडल एजेंसियों में बदला जा सकता हैजो ग्रामीण पुनर्निर्माण कार्यक्रमों को गति दे सकती हैं। उन्होंने महसूस किया कि सरकारी और एनसीडीसी की योजनाओं को इन एजेंसियों के माध्यम से लागू किया जाना चाहिए।

सीई ने इस क्षेत्र की काफी समय से लंबित मांगों जैसे कि को-ऑप्स पर आयकर की छूटकॉर्पोरेट टैक्स के मामले में समानता की कमीआयकर विभाग द्वारा उत्पीड़नआदि को उठाया।

एनसीयूआई ने अपनी प्रस्तुतियों में सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण पर जोर दिया। सहकारी आंदोलन के विकास और कामकाज के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है”, सत्यनारायण ने सहकारी क्षेत्र के लिए वित्तीय सहायता बढ़ाने की वकालत करते हुए कहा।

सोमवार की बैठक मेंवित्त मंत्री के साथअनुराग ठाकुरवित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्रीवित्त सचिव राजीव कुमारअतनु चक्रवर्ती, आर्थिक मामलों के सचिवअजय भूषण पांडे, राजस्व सचिव और अन्य शामिल थे।

सहकार भारती के एक अधिकारी ने बताया कि 19 दिसंबर की औपचारिक बजट पूर्व परामर्श के लिए सहकार भारती को अलग से आमंत्रित किया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close