ताजा खबरेंविशेष

आरआईसीएम पटना ने एग्री स्टार्टअप पर किया एक बड़ा कार्यक्रम

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की पहल पर हाल ही में पटना स्थित आरआईसीएम में नाबार्ड की सहायता से एग्री स्टार्टअप-भारत में सहकारिता विकास में नवाचार और प्रौद्योगिकी की भूमिका‘ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला का औपचारिक उद्घाटन बिहार के सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने किया। इसमें नाबार्डएनसीडीसीसहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपतिबिहार के क्षेत्रीय प्रमुखों और अन्य लोगों ने भाग लिया।

अपने उद्घाटन भाषण में मंत्री ने एग्री स्टार्टअप के बारे में बताया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार कोऑपरेटिव फोल्ड के तहत आने वाले स्टार्टअप्स को हर संभव सहायता प्रदान करेगा।

रणधीर सिंह ने सोसायटी के पारंपरिक मूल्यों के संरक्षण का आह्वान किया। अत्यधिक रसायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग ने मानव जीवन को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित विशेषज्ञों को इस विचार को अपने दिमाग में रखकर काम करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि “तरकारी” ब्रांड के नाम से सहकारी क्षेत्र में हरी सब्जियों का विपणन किया जा रहा है और एग्री स्टार्टअप की ओर यह एक पहल है

मंत्री ने कहा कि अब तक धान की खरीद में समर्थन मूल्य के रूप में किसानों के खातों में कुल 12,300 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में बिहार के गांवों में बिजलीपानी और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयास किए जाएंगे जो कृषि उत्पादन को बढ़ावा देंगे।

इस बीच बिहार के सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार ने कृषि के साथ तकनीकी समावेश की आवश्यकता पर जोर दिया।

सहकारिता विभाग के संयुक्त सचिव ने सहकारी खेती की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा उद्यमियों को सलाह दी कि वे आगे आएं, जिससे कि सरकार उनका समर्थन कर सके।

इस अवसर परबिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालयपटना के कुलपति- रामेश्वर सिंह ने खेती में प्रौद्योगिकी के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेजों के माध्यम से सभी प्रकार के प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बिहार में अधिक पशु चिकित्सा और कृषि महाविद्यालय खोलने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की भी प्रशंसा की।

महाप्रबंधकनाबार्ड- धीरेंद्र कुमार ने कृषि और ग्रामीण कारीगरों के विकास के लिए नाबार्ड के विभिन्न कार्यों और पहलों पर चर्चा की।उन्होंने कहा कि नाबार्ड एफपीओ/एसएचजी/जेएलजी, इत्यादि को बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता और बढ़ावा दे रहा है।

क्षेत्रीय निदेशकएनसीडीसीपटना, सुरेंद्र सहगल ने सहकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में एनसीडीसी के कामकाज और इसके वित्तपोषण पैटर्न के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि 31.03.2019 तक एनसीडीसी ने कृषि क्षेत्र में 1.25 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है।  सहकारी समितियों में स्टार्ट-अप्स को आने देंफिर एनसीडीसी द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, उन्होंने कहा। एनसीडीसी ने स्टार्टअप को 2% कम ब्याज दर पर ऋण देने का फैसला किया है।

कार्यशाला के अवसर पर सहकारिता मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, संस्थान के निदेशक डॉ के.पी.रंजन ने कृषि में स्टार्टअपइकोसिस्टम और ऊष्मायन प्रणाली की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कार्यशाला के विषय के बारे में विस्तार से एक पावरपॉइंट प्रस्तुति भी दी।

दीपक नागर – निदेशक (कार्यक्रम) नेशनल काउंसिल फॉर कोऑपरेटिव ट्रेनिंग (एनसीसीटी)नई दिल्ली ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।अपने संबोधन में उन्होंने देश भर में एनसीसीटी और इसकी प्रशिक्षण इकाइयों के कामकाज के बारे में विस्तार से बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close