ताजा खबरेंविशेष

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने एनसीयूआई के प्रशिक्षण मॉड्यूल की सराहना की

एनसीयूआई और सिकटॉब द्वारा आयोजित पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के समापन समारोह में प्रतिभागियों ने अपना अनुभव साझा किया और कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी हासिल की। समापन समारोह पिछले सप्ताह एनसीयूआई मुख्यालय में आयोजित किया गया था।

प्रतिभागियों में से एक नेपाल के भोलेनाथ ने कहा कि, “मैं आप सब के सामने अपना अनुभव साझा करना चाहता हूँ। सबसे पहलेस्वयं सहायता समूह (एसएचजी) से संबंधित विषय हमारे लिए पूरी तरह से नया था। हम प्राप्त ज्ञान को अपनी समिति को बेहतर ढंग से चलाने में लगाएंगे। 

दूसरी ओर, “हमने भारत में नाबार्ड की कार्यशैली के बारे में सीखा जो ग्रामीण वित्त संस्थानों को ऋण देती है। हम अपने नीति निर्माताओं से नेपाल में एक समान संस्थान स्थापित करने का आग्रह करेंगे। इसके अलावाडिजिटलाइजेशन उन विषयों में से एक थाजिसमें हमने सबसे ज्यादा रुचि दिखाई”।

बांग्लादेश की एक अन्य प्रतिभागी नीलिमा नसरीन ने कहा,“पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान हमने भारत की सहकारी बैंक प्रणाली के बारे में ज्ञान प्राप्त किया है। इस कार्यक्रम ने हमें देशों के प्रतिभागियों के बीच विचारों के आदान-प्रदान का एक मंच भी दिया है”।

कई अन्य प्रतिभागियों ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं साझा की।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सार्क देशों के केंद्रीय बैंकोंसहकारी और ग्रामीण वित्तपोषण संस्थानों के 29 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में वामनिकॉम और सिकटॉब के निदेशक डॉ के के त्रिपाठीआईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यरएनसीयूआई के सी ई एन सत्यनारायणसीआईसीटीएबी के सलाहकार डॉ रवि और अन्य उपस्थित थे।

अपने भाषण मेंवामनिकॉम के निदेशक डॉ के के त्रिपाठी ने सिकटॉब के उद्देश्यों और कार्यों के बारे में बताया और प्रतिभागियों से अपने संबंधित सहकारी समितियों में प्राप्त ज्ञान को अपनाने के लिए कहा।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए आईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यरजिन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया थाने कहा, “सदस्य संस्थाओंशेयरधारकों और जनता को प्रशिक्षित करने में प्रशिक्षक सहकारी समितियों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मैं आपसे अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं को सहकारी समितियों से जोड़ने का अनुरोध करता हूँ”।

श्री सत्यनारायण ने कहा कि अति गरीबों की सेवा भारत में केवल सहकारी संस्थाओं के माध्यम से किया जा रहा है।

एनसीयूआई के अंतर्राष्ट्रीय संबंध के निदेशक रितेश डे ने इस कार्यक्रम का समन्वयन  किया के एन सिन्हा, कार्यकारी निदेशक ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close