ताजा खबरेंविशेष

दिल्ली नागरिक सहकारी बैंक मामले की फिर से जांच के आदेश

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक को दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक में हुए घोटाले की फिर से जांच के आदेश दिये है। न्यायालय ने जब आरबीआई की सीलबंद रिपोर्ट खोली, तो पाया कि शिकायतकर्ताओं की शिकायत के अनुसार मामले की जांच नहीं की गई थी।

अदालत ने पहली जांच पर असंतोष व्यक्त किया और निर्देश दिया कि 25 मई 2020 तक एक रिपोर्ट को सीलबंद लिफाफे में प्रस्तुत की जाई।

आदेश में कहा गया है कि, “याचिकाकर्ता के वकील का कहना है कि याचिकाकर्ता (बैंक के सदस्यों में से एक -अनिल कुमार गौर) ने अदालत में शिकायत की है कि 2011 और 2014 के बीच, नकली आईटीआर और दस्तावेजों के आधार पर ऋण स्वीकृत किए गए थे।

वकील का कहना है कि ऐसा इन परिस्थितियों में हुआ कि इस अदालत ने निर्देश दिया था कि ऐसे ऋण खातों से संबंधित दस्तावेज प्रतिवादी अधिवक्ता अंकुर छिब्बर यानी सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को सौंप दिए जाएं।

फैसले की प्रति “भारतीयसहकारिता” के पास है।

पाठकों को याद होगा कि दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक के एक सदस्य अनिल कुमार गौड़ ने 2016 में याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि ऋण में छूट देने के नाम पर 2011 से 2014 के बीच लगभग 50 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ। उन्होंने इस संबंध में आरबीआई से शिकायत की और एक याचिका दायर की।

यह पता चला है कि 2011 और 2014 के बीच दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक द्वारा फर्जी दस्तावेजों और आईटीआर के आधार पर ऋण जारी किया गया था। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि सरकारी नौकरियों के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भी ऋण दिए गए थे।

कुछ लोगों ने शिक्षक होने का दावा करके ऋण लिया, जो जांच के दौरान सामने आया कि वे सरकारी शिक्षक नहीं थे। मामले से जुड़ी 96 फाइलों की जानकारी बैंक से मिलने पर, वर्ष 2011 से 2014 तक के सभी रिकॉर्ड हाईकोर्ट के निर्देश पर सील कर दिए गए।

30 अक्टूबर 2019 को, सहकारी समिति के रजिस्ट्रार ने आरबीआई को दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक में वित्तीय अनियमितताओं के बारे में एक पत्र लिखा था।

इससे पहले 2018 में, दिल्ली हाईकोर्ट ने बोर्ड बनाने के लिए दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक के चुनाव में चुने गए प्रबंधन को हरी झंडी दी थी। दिल्ली नगरिक सहकारी बैंक की स्थापना 1969 में हुई थी और 14 शाखाओं का नेटवर्क है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close