ताजा खबरेंविशेष

केशव को-ऑप बैंक एनपीए पर काबू पाने में रहा सफल

तमाम बाधाओं के बावजूद दिल्ली स्थित केशव कोऑपरेटिव बैंक सकल एनपीए को 3.25 प्रतिशत और नेट एनपीए को 1.35 प्रतिशत पर लाने में सफल रहा, बैंक के अध्यक्ष जय प्रकाश गुलाटी ने घोषणा की। बताया जाता है कि यूसीबी आरएसएस से जुड़े लोगों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

गुलाटी ने हाल ही में दिल्ली में आयोजित 23वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान अपने शेयरधारकों के लिए 10 प्रतिशत लाभांश की घोषणा की। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू बैंक के बोर्ड में हैं, लेकिन उत्तराखंड में उनकी व्यस्तताओं के कारण बैठक में नहीं थे।

गुलाटी ने कहा कि 31 मार्च 2019 तक बैंक की जमा राशि 73.01 करोड़ रुपये थी, जबकि पिछले वित्त वर्ष यानी 2018-19 में ऋण और अग्रिम 28.61 करोड़ रुपये से बढ़कर 40.95 करोड़ रुपये हो गए।

एजीएम को संबोधित करते हुए अध्यक्ष ने आगे कहा, “हमने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान बढ़ते एनपीए के कारण अतिरिक्त प्रावधान किए हैं”। उनके कहने का मतलब यह था कि यूसीबी ने एनपीए का ध्यान रखने के लिए अपने लाभ का एक हिस्सा स्थानांतरित कर दिया, जिससे वित्त वर्ष 2017-18 की तुलना में कम लाभ दिखा।

“बैंक ने 54 लाख रुपये का सकल लाभ अर्जित किया और एनपीए में समायोजन और कर का भुगतान करने के बाद शुद्ध लाभ 12 लाख रहा।

पिछले साल की स्थिति से अप्रभावित केशव सहकारी बैंक के अध्यक्ष ने कहा, “बैंक को ओर नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हम 10 साल के लिए एक खाका बनाने की योजना बना रहे हैं।”

बैंक की अधिकृत पूंजी 5 करोड़ रुपये से बढ़कर 10 करोड़ रुपये हो गई है, जबकि चुकता शेयर पूंजी 3.89 करोड़ रुपये से बढ़कर 4.36 करोड़ रुपये हो गई है।

बैंक ने पिछले साल बैंक के कर्मचारियों के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए, – बैठक के दौरान गुलाटी ने सूचित किया।

हालांकि, बैंक ने अपनी कुल सदस्यता को 6436 से बढ़ाकर 6799 कर लिया है। बैंक की पूरी दिल्ली में चार शाखाएँ हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close