ताजा खबरें

टाइफून पीड़ितों के बचाव में उतरी जापानी सहकारी संस्थाएं

टायफून हागिबिस ने 12 अक्टूबर 2019, दिन शनिवार को मध्य और उत्तरी जापान में व्यापक विनाश किया। सरकार ने इसे एक निर्दिष्ट आपदा के रूप में नामित किया।

आपदा के तुरंत बाद, जापानी सहकारी समितियों ने विभिन्न राष्ट्रीय हितधारकों के साथ मिलकर सहायता के प्रयासों में योगदान देना शुरू कर दिया।  निम्नलिखित विवरण “जापान सहकारी गठबंधन” (JCA) द्वारा 18 अक्टूबर 2019 तक उपलब्ध कराई गई एक रिपोर्ट पर आधारित है।

कृषि उत्पादक सहकारी समितियों ने क्षति का आकलन करने और सहायता कार्यों के समन्वय के लिए प्रत्येक प्रभावित क्षेत्र में आपातकालीन मुख्यालय स्थापित किया है। केंद्रीय कृषि सहकारी संघ (जेए ज़ेनचू) ने राष्ट्रीय स्तर पर सहायता प्रयासों को समन्वयित करने के लिए केंद्रीय आपातकालीन कार्य बल की स्थापना की, जिसमें पिछली आपदाओं (जैसे दान और स्वयंसेवकों के प्रेषण) के लिए लागू समर्थन योजनाओं के संभावित अनुप्रयोग शामिल हैं।

प्रभावित क्षेत्रों में उपभोक्ता सहकारी समितियों ने आपदाओं की स्थिति में स्थानीय सरकारों के साथ सहयोग समझौतों के आधार पर प्रभावित लोगों को राहत आपूर्ति (जैसे भोजन, पेय, डायपर) पहुंचाना शुरू किया।

कुछ उपभोक्ता सहकारी समितियों ने प्रभावित समुदायों के सहायतार्थ दान के लिए कॉल भी शुरू किए। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में उत्पादकों का समर्थन करने के लिए परियोजनाएं भी शुरू कीं।

वित्तीय सहकारी समितियाँ (जैसे जेए बैंक, जेएफ मरीन बैंक, रोकिन लेबर बैंक) प्रभावित सदस्यों/उपयोगकर्ताओं का समर्थन कर रहीं हैं, जिनमें घरों और आजीविका के पुनर्निर्माण के लिए विशेष ऋण प्रदान करने और पासबुक और मुहरों की प्रस्तुति के बिना जमा रकम को निकालने की अनुमति शामिल है, जो आमतौर पर आवश्यक होती हैं।

बीमा सहकारी समितियाँ (जैसे जेए क्योसई, कोकुमिन क्योसाई, को-ऑप क्योसई) प्रभावित समुदायों में सदस्यों के लिए प्रक्रियाओं के सरलीकरण सहित लाभों के शीघ्र भुगतान के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नेशनल फेडरेशन ऑफ फॉरेस्ट ओनर्स के सहकारी संघों ने टाइफून हागिबिस से रिकवरी पर एक आपातकालीन प्रस्ताव अपनाया, जिससे प्रभावित सदस्यों और श्रमिकों की आजीविका के पुनर्निर्माण और प्रभावित क्षेत्रों में वनों और समुदायों को बहाल करने के लिए अपना समर्थन मजबूत किया।

सौजन्य –आईएलओ

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close